UP Bhagya Laxmi Yojana 2024: बेटी के जन्म पर यूपी सरकार दे रही है 2 लाख रुपये, यहां जानें कैसे उठाएं लाभ

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024: बेटी के जन्म पर यूपी सरकार दे रही है 2 लाख रुपये, यहां जानें कैसे उठाएं लाभ

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024: बेटी के जन्म पर यूपी सरकार दे रही है 2 लाख रुपये, यहां जानें कैसे उठाएं लाभ

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024: बेटी के जन्म पर यूपी सरकार दे रही है 2 लाख रुपये, यहां जानें कैसे उठाएं लाभ – उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई ‘UP Bhagya Laxmi Yojana 2024’ उन बेटियों वाले परिवारों के लिए मदद की तरह है जिन्हें सहायता की आवश्यकता है। यह योजना का उद्देश्य लड़कियों का भविष्य उज्ज्वल करना हैं। यह योजना सिर्फ बेटियों की जरूरतों का ही ख्याल नहीं रखती बल्कि उनकी मांओं को उनके स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए पैसों की मदद भी करती है। 

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024: बेटी के जन्म पर यूपी सरकार दे रही है 2 लाख रुपये, यहां जानें कैसे उठाएं लाभ
UP Bhagya Laxmi Yojana 2024: बेटी के जन्म पर यूपी सरकार दे रही है 2 लाख रुपये, यहां जानें कैसे उठाएं लाभ

अगर आप चाहते हैं कि आपकी बेटियों को इस योजना का लाभ मिले तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। एक बार आप आवेदन कर दें तो आपको इस योजना से मदद मिल सकती है। यदि आप अपनी बेटियों के लिए सहायता पाने में रुचि रखते हैं, तो इस लेख को पढ़ते रहें। 

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024 क्या हैं?

उत्तर प्रदेश सरकार गरीब परिवारों को बेटी होने पर विशेष निधि के रूप में 50,000 रुपये देगी। इसके इलावा, माताओं को अच्छा खाने और स्वस्थ रहने के लिए 5,100 रुपये मिलेंगे। इससे माँ और बच्चे दोनों को मदद मिलती है। अनोखी बात यह है कि 21 साल में यह पैसा बढ़कर 2 लाख रुपये हो जाएगा।

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024 का संचालन उत्तर प्रदेश सरकार का महिला एवं बाल विकास विभाग करेगा। इस योजना का मुख्य लक्ष्य बच्चियों को जन्म से पहले चोट पहुंचाना या उनसे छुटकारा पाना जैसी बुरी चीजों को रोकना है और यह ध्यान देना है कि राज्य में अधिक लड़कियां पैदा हों।

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 के लिए पात्र कौन हैं?

  • उत्तर प्रदेश के निवासी पात्र हैं।
  • गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों में 31 मार्च 2006 के बाद जन्मी लड़कियां पात्र हैं।
  • परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • जन्म के एक वर्ष के भीतर आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकरण आवश्यक है।
  • प्रति परिवार दो लड़कियों को लाभ मिल सकता है।
  • लड़की को स्वास्थ्य विभाग से टीकाकरण अवश्य कराना चाहिए।
  • कार्यक्रम में लड़कियों की शादी 18 साल से पहले नहीं हो सकती.
  • लड़की का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं हो सकता।

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज 

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं:

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • बच्चे का आधार कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • राशन पत्रिका
  • बैंक के खाते का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 के फायदे 

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024 के माध्यम से, यूपी सरकार बच्ची के जन्म पर परिवारों को विशेष सहायता प्रदान करती है। वे 50,000 रुपये का एक कागज़ देते हैं जिसे बांड कहा जाता है, जो बाद में और पैसे देने का वादा जैसा होता है। जब लड़की 21 साल की हो जाती है तो यह वादा 2 लाख रुपये में बदल जाता है। मां को अच्छा खाने और स्वस्थ रहने में मदद के लिए कुछ पैसे, 5100 रुपये भी मिलते हैं।

सरकार शिक्षा के लिए पैसों से भी मदद करती है, कुल मिलाकर 23,000 रुपये। लेकिन वे यह सब एक बार में नहीं देते; वे इसे भागों में देते हैं। उदाहरण के लिए, जब लड़की छठी कक्षा में जाती है, तो उसे 3000 रुपये मिलते हैं। फिर जब वह आठवीं कक्षा में जाती है, तो उसे 5000 रुपये मिलते हैं, और इसी तरह जब तक वह बारहवीं कक्षा पूरी नहीं कर लेती।

31 मार्च 2006 के बाद पैदा हुई कोई भी लड़की, जिस परिवार में ज्यादा पैसा नहीं है, उसे भाग्य लक्ष्मी योजना से मदद मिल सकती है। लेकिन, 18 साल की होने से पहले उसकी शादी नहीं हो सकती। और प्रत्येक परिवार से केवल दो लड़कियों को ही यह मदद मिल सकती है।

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

UP Bhagya Laxmi Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (https://mahilakalyan.up.nic.in/) पर जाएं। वहां पहुंचने पर, होमपेज पर जाएं और “योजनाएं” विकल्प चुनें। इसके बाद, भाग्यलक्ष्मी योजना आवेदन पत्र चुनें। क्लिक करने के बाद आवेदन पत्र खुल जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर प्रिंट कर लें।

आवश्यक विवरण भरें जैसे बेटी, माता और पिता का नाम। आवश्यक दस्तावेजों की तस्वीरें और फोटोकॉपी अटैच करें। फिर, अपना फॉर्म जमा करने के लिए अपने स्थानीय आंगनवाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जाएँ।  

ये भी देखें:

FAQs

यूपी में बेटी होने पर कितना पैसा मिलता है?

योजना के तहत प्रथम श्रेणी में जन्म पर यूपी सरकार गरीब परिवार को ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसके बाद 1 साल के पश्चात टीकाकरण पर 2000 रूपये। कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई के लिए ₹18000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना कब शुरू हुई?

इस यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत 2017 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई थी। और इसे उत्तर प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत राज्य के गरीब परिवारों को प्रत्येक बालिका के लिए 50,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *