Pradhanmantri Ujjwala Yojana: सभी लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिल रहा है, आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है

Pradhanmantri Ujjwala Yojana: सभी लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिल रहा है, आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है

Pradhanmantri Ujjwala Yojana: सभी लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिल रहा है, आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है

Pradhanmantri Ujjwala Yojana: सभी लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिल रहा है, आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना देश की एक बहुत ही लोकप्रिय योजना बन चुकी है, और इसके बारे में सभी को जानकारी है। यह योजना सरकार द्वारा महिलाओं के हित में चलाई जा रही है, जिसका लाभ अब तक देश की करोड़ों महिलाएं उठा चुकी हैं। केंद्रीय सरकार ने इस योजना को 2016 में शुरू किया था, जिसमें ऐसी महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया जाता है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है और जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं।

Pradhanmantri Ujjwala Yojana: सभी लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिल रहा है, आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है
Pradhanmantri Ujjwala Yojana: सभी लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिल रहा है, आवेदन पत्र भरना शुरू हो गया है

जो महिलाएं पिछले वर्षों में इस योजना का लाभ नहीं ले पाई हैं और चाहती हैं कि इस वर्ष उन्हें गैस कनेक्शन मिले, उनके लिए सरकार ने 2024 में फिर से इस योजना का लाभ उठाने का मौका दिया है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं, तो आप इस वर्ष इसके लिए आवेदन कर सकती हैं।

Pradhanmantri Ujjwala Yojana

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
आधिकारिक वेबसाइटCLICK HERE

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को समर्थन दिया है, जिसके तहत महिलाओं को रसोई गैस के कनेक्शन दिए जाते हैं ताकि वे चूल्हे पर खाना बनाने की परेशानियों से छुटकारा पा सकें। इस योजना के तहत, सरकार महिलाओं से गैस कनेक्शन के लिए कोई शुल्क नहीं लेती है। सभी पात्र महिलाओं को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0

आपको पता होगा कि पीएम उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से होती है। अब इस योजना के तहत “2.0” लॉन्च किया गया है, जिसमें लाखों महिलाओं को गैस कनेक्शन की सुविधा मिलेगी। महिलाएं अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने के बाद, उन्हें 15 दिन के भीतर सरकार की तरफ से लाभार्थी बना दिया जाएगा।

Pradhanmantri Ujjwala Yojana में मुख्य दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • परिवार आईडी
  • आय निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर इत्यादि।

Pradhanmantri Ujjwala Yojana के लाभ

देशभर की ऐसी महिलाएं जो अपनी आय के चलते गैस कनेक्शन नहीं खरीद पा रही हैं और रसोई में धुएं की वजह से परेशान हो रही हैं, उनके लिए केंद्र सरकार ने पीएम उज्जवला योजना लागू की है। यह योजना शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की महिलाओं के लिए है। पिछले सात वर्षों में कई महिलाओं को इस योजना का लाभ मिला है। जो महिलाएं इस सुविधा का लाभ ले चुकी हैं, वे केंद्र सरकार की तहे दिल से शुक्रगुजार हैं।

Pradhanmantri Ujjwala Yojana में सब्सिडी की सुविधा

पीएम उज्जवला योजना के तहत, फ्री गैस कनेक्शन के साथ सब्सिडी की सुविधा भी उपलब्ध है। जब भी आप सिलेंडर भरवाते हैं, तो आपको निर्धारित राशि में से ₹250 तक की सब्सिडी मिलेगी। यह सब्सिडी सीधे आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी। यह सुविधा केवल 12 सिलेंडर तक सीमित है, यानी अगर आप एक साल में 12 से ज्यादा सिलेंडर भरवाते हैं, तो उस पर सब्सिडी नहीं मिलेगी।

Pradhanmantri Ujjwala Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले, योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर उज्ज्वला योजना न्यू रजिस्ट्रेशन 2.0 की लिंक दिखाई देगी। उस पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद, आप अगले ऑनलाइन पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • इस पेज में आपको तीन गैस एजेंसियों के नाम दिखेंगे। आप जिस एजेंसी का कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करें और आगे बढ़ें।
  • अब आपको अपने राज्य और जिले का चयन करना होगा।
  • राज्य और जिला चयन करने के बाद, आपके जिले की सभी गैस वितरण शाखाओं की एक नई लिस्ट प्रदर्शित होगी। अपनी सुविधा अनुसार नजदीकी वितरण शाखा का चयन करें और कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करें, कैप्चा भरें और एप्लीकेशन फॉर्म तक पहुंचें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में महिला की महत्वपूर्ण जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • सबमिट पर क्लिक करें और अपने आवेदन का एक प्रिंटआउट निकाल लें।
  • प्रिंटआउट और अन्य दस्तावेजों को नजदीकी शाखा में जमा कर दें।
  • दस्तावेज जमा करने के कुछ दिनों बाद, आपको गैस कनेक्शन दे दिया जाएगा।

ये भी देखें:

FAQs

उज्जवला योजना का सिलेंडर कैसे मिलेगा?

आवेदक ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकता है। ऑनलाइन- ग्राहक ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से नामांकन करा सकती है अथवा वह ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से भी संपर्क कर सकती है। ऑफलाइन- ग्राहक डिस्ट्रीब्यूटरशिप के माध्यम से सीधे आवेदन जमा करके नामांकन करा सकती है।

उज्जवला योजना गैस कनेक्शन कैसे चेक करें?

आपको बता दे कि अभी तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जारी किए गए कुल कनेक्शन 101,115,798 है. अगर आप भी Ujjwala Yojana के लिए आवेदन करना चाहती है , तो उन्हें सबसे उज्जवला योजना की list में अपना नाम check करना होगा. इसके लिए आपको इसकी Official website pmuy.gov.in पर Visit करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *