Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024: केवल 12 रुपये देकर पाए 2 लाख रुपये, यहाँ जानिये कैसे!

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024: केवल 12 रुपये देकर पाए 2 लाख रुपये, यहाँ जानिये कैसे!

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024: केवल 12 रुपये देकर पाए 2 लाख रुपये, यहाँ जानिये कैसे!

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024: केवल 12 रुपये देकर पाए 2 लाख रुपये, यहाँ जानिये कैसे! – आज की दुनिया में, टर्म इंश्योरेंस कवरेज होना जरुरी है। टर्म इंश्योरेंस किसी प्रियजन की असामयिक मृत्यु की स्थिति में परिवार को एकमुश्त भुगतान की पेशकश करके वित्तीय सहायता प्रदान करता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब मृतक प्राथमिक कमाने वाला था।

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024: केवल 12 रुपये देकर पाए 2 लाख रुपये, यहाँ जानिये कैसे!
Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024: केवल 12 रुपये देकर पाए 2 लाख रुपये, यहाँ जानिये कैसे!

भारत में शुरू की गई Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024 का उद्देश्य बीमा पहुंच को बढ़ाना है। अगर आप प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2024 के लिए इच्छुक हैं तो इस लेख को पूरा पढ़े। यहाँ हम आपको पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज जैसे कई पहलुओं को कवर करते हुए जानकारी प्रदान करेंगे। 

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024 क्या हैं?

9 मई 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024 का लक्ष्य 18 से 70 वर्ष की आयु के आर्थिक रूप से गरीब व्यक्तियों को किफायती बीमा कवरेज प्रदान करना है। सालाना 12 रुपये के न्यूनतम प्रीमियम के साथ, लाभार्थियों को पर्याप्त लाभ मिलता है: 2 लाख रुपये आकस्मिक मृत्यु या पूर्ण विकलांगता के लिए, और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये।

प्रेस सूचना ब्यूरो (PEB) के हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि इस योजना में नामांकित 41.50 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं, साथ ही 61.29 प्रतिशत दावा प्राप्तकर्ता भी महिलाएं हैं। यह योजना समाज के कमजोर वर्गों की महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण है।  

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2024 के लिए कौन पात्र हैं?

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024 द्वारा दिए जाने वाले लाभों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • व्यक्तियों की आयु 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 70 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग कवरेज के लिए पात्र नहीं हैं।
  • बीमित व्यक्ति के 55 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक वार्षिक कवरेज की अनुमति है।
  • आवेदकों के पास एक वित्तीय बचत बैंक खाता होना चाहिए।
  • व्यक्तियों को योजना के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए अपने बैंक को अपने बचत खाते से स्वचालित रूप से डेबिट करने के लिए अधिकृत करना होगा।
  • यहां तक कि संयुक्त खाता रखने वाले व्यक्ति भी कई बैंकिंग व्यवस्थाओं में समावेश प्रदान करते हुए, इस योजना द्वारा प्रदान किए गए लाभों के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज 

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदकों को निचे दिए दस्तावेज इकट्ठा करने होंगे:

आधार कार्ड: पहचान के लिए आवेदक का आधार कार्ड आवश्यक है।

पैन कार्ड: वित्तीय दस्तावेजीकरण के लिए पैन कार्ड प्रदान करना आवश्यक है।

बैंक खाता पासबुक: योजना को आवेदक के खाते से जोड़ने के लिए एक बैंक पासबुक आवश्यक है।

सक्रिय मोबाइल नंबर: योजना के संबंध में संचार और अपडेट के लिए एक सक्रिय मोबाइल नंबर आवश्यक है।

पासपोर्ट आकार का फोटो: आधिकारिक रिकॉर्ड के लिए आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो आवश्यक है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2024 के फायदे क्या हैं?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) एक सरकारी योजना है जो आर्थिक रूप से गरीब व्यक्तियों को बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए बनाई गई है। सार्वजनिक और निजी दोनों तरह की बीमा कंपनियों द्वारा प्रशासित, इसका लक्ष्य अपने लाभार्थियों को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करना है। योजना के फायदे हैं:

जीवन कवर: Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024 अपने सभी खाताधारकों को आकस्मिक मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में एक वर्ष के लिए 2 लाख रुपये का जीवन कवर प्रदान करता है।

आंशिक विकलांगता कवर: आंशिक विकलांगता के मामले में लाभार्थियों को 1 लाख रुपये का जीवन कवर दिया जाता है।

आयु पात्रता: 18 वर्ष से 70 वर्ष की आयु के व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

नामांकित लाभ: खाताधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में, नामांकित व्यक्ति योजना का लाभ उठा सकता है।

किफायती प्रीमियम: केवल 12 रुपये प्रति सदस्य के वार्षिक प्रीमियम के साथ, यह योजना सामर्थ्य प्रदान करती है। यह प्रीमियम प्रत्येक वर्ष 1 जून से पहले एक किश्त में स्वचालित रूप से डेबिट किया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2024 के लिए अप्लाई कैसे करे?

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें:

  1. अपने बैंक/डाकघर में जाएँ: सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक या डाकघर में जाएँ जहाँ यह योजना उपलब्ध है।
  2. आवेदन पत्र प्राप्त करें: बैंक अधिकारी से योजना के लिए आवेदन पत्र का अनुरोध करें। वैकल्पिक रूप से, आप आवेदन पत्र सीधे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
  3. आवेदन पत्र भरें: आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारी सावधानी से भरें।
  4. आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें: सभी आवश्यक दस्तावेज़, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, सक्रिय मोबाइल नंबर और पासपोर्ट आकार की फोटो, आवेदन पत्र के साथ सुरक्षित रूप से संलग्न हैं।
  5. सबमिशन: एक बार आवेदन पत्र भरने और दस्तावेज संलग्न करने के बाद, फॉर्म को उसी बैंक या डाकघर में जमा करें जहां से आपने इसे प्राप्त किया था। अपने रिकॉर्ड के लिए रसीद या पावती एकत्र करना ध्यान रखे।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2024 क्लेम कैसे करे?

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024 के तहत, दावा बीमाधारक के नामांकित व्यक्ति को तीन विशिष्ट परिदृश्यों में वितरित किया जाता है:

दुर्घटना मृत्यु: यदि बीमित व्यक्ति की दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है, तो  व्यक्ति को 2 लाख रुपये मिलता है।

कुल विकलांगता: किसी दुर्घटना के परिणामस्वरूप पूर्ण विकलांगता की स्थिति में, जैसे कि दोनों आंखें, दोनों हाथ, दोनों पैर या एक आंख, एक हाथ या एक पैर की हानि, बीमित व्यक्ति को 2 लाख रुपये मिलता है।

आंशिक विकलांगता: यदि बीमित व्यक्ति आंशिक विकलांगता का अनुभव करता है, जैसे किसी दुर्घटना के कारण एक आंख की दृष्टि की हानि या एक पैर और एक हाथ की कार्यक्षमता का नुकसान, तो 1 लाख रुपये का भुगतान प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 2024 के कुछ शर्तें 

दुर्घटना कवरेज: यह योजना विशेष रूप से दुर्घटनाओं के लिए बीमा कवरेज प्रदान करती है। इसलिए, दावा राशि केवल तभी वितरित की जाती है जब बीमित व्यक्ति की दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है।

FIR या पंचनामा की आवश्यकता: दुर्घटना की स्थिति में प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) या पंचनामा दर्ज करना आवश्यक है।

बैंक को अधिसूचना: नामांकित व्यक्ति को दुर्घटना के कारण बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बारे में बैंक को सूचित करना होगा।

दावा फॉर्म जमा करना: यदि प्रीमियम ऑटो-डेबिट हो गया है, तो पॉलिसी के साथ पूरी तरह से भरा हुआ दावा फॉर्म बैंक को जमा करना होगा।

दावा प्रपत्र उपलब्धता: दावा प्रपत्र आधिकारिक वेबसाइट से मुद्रित किया जा सकता है या उस बैंक शाखा से प्राप्त किया जा सकता है जहां पॉलिसी खरीदी गई थी।

जमा करने की समय सीमा: दावा प्रपत्र दुर्घटना के 30 दिनों के भीतर बैंक में जमा किया जाना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज़: यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो गई है या दुर्घटना के कारण विकलांगता हुई है, तो मृत्यु प्रमाण पत्र, एफआईआर कॉपी, पंचनामा, या विकलांगता प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज़ बैंक को प्रदान किए जाने चाहिए।

हस्ताक्षर और रसीद: बीमाकृत व्यक्ति या नामांकित व्यक्ति द्वारा 1 रुपये की हस्ताक्षरित रसीद प्रदान की जानी चाहिए।

निष्कर्ष 

इस लेख में, हमने Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024 की व्यापक जानकारी प्रदान की है, जिसका उद्देश्य पाठकों, विशेषकर युवाओं को इसके लाभों के बारे में सूचित करना है। हम सभी आवेदकों से जागरूकता फैलाने और हमारे समुदाय में व्यक्तियों की वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए हमारे लेख को शेयर जरूर करे। यदि आपके मन में कोई सवाल हैं तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

ये भी देखें:

FAQs

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में कितनी राशि दी जाती है?

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana 2024 बीमाधारक की आकस्मिक मृत्यु या पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये का कवरेज प्रदान करती है। आंशिक विकलांगता के लिए, कवरेज 1 लाख रुपये है। यदि कोई व्यक्ति एक आंख, हाथ या पैर खो देता है, तो उन्हें मुआवजे के रूप में 1 लाख रुपये मिलते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की आयु सीमा क्या है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आयु पात्रता 18 से 70 वर्ष के बीच है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *