PM Yojana Adda PM Svanidhi Yojana 2024: 10,000 रुपये से 50,000 तक का लोन पाए, सब्सिडी के साथ, बिना किसी कोलैटरल के!

PM Yojana Adda PM Svanidhi Yojana 2024: 10,000 रुपये से 50,000 तक का लोन पाए, सब्सिडी के साथ, बिना किसी कोलैटरल के!

PM Yojana Adda PM Svanidhi Yojana 2024: 10,000 रुपये से 50,000 तक का लोन पाए, सब्सिडी के साथ, बिना किसी कोलैटरल के!

PM Yojana Adda PM Svanidhi Yojana 2024: 10,000 रुपये से 50,000 तक का लोन पाए, सब्सिडी के साथ, बिना किसी कोलैटरल के! – केंद्र सरकार आम लोगों, विशेषकर गरीब तबके के लोगों को उनकी विविध आवश्यकताओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई योजनाएं शुरू करती है। बजट भाषण में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐसी कई पहलों पर प्रकाश डाला और बताया कि सरकार पहले ही कई व्यक्तियों को पर्याप्त सहायता दे चुकी है।

PM Yojana Adda PM Svanidhi Yojana 2024: 10,000 रुपये से 50,000 तक का लोन पाए, सब्सिडी के साथ, बिना किसी कोलैटरल के!
PM Yojana Adda PM Svanidhi Yojana 2024: 10,000 रुपये से 50,000 तक का लोन पाए, सब्सिडी के साथ, बिना किसी कोलैटरल के!

इनमें से, PM Svanidhi Yojana 2024 सबसे प्रमुख है, जो रेहड़ी-पटरी वालों को सहायता प्रदान करती है। इस योजना से अनगिनत स्ट्रीट वेंडर्स को लाभ हुआ है, जिन्होंने कई बार इसका लाभ उठाया है। अगर आप आधार कार्ड से लोन चाहते हैं तो आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

PM Svanidhi Yojana 2024 क्या हैं?

योजना का नामपीएम स्वानिधि योजना 2024
लाभार्थीशहरी क्षेत्रों में सड़क विक्रेता
ऋण लेने की अवधिदिसंबर 2024 तक
ऋण राशि₹ 50,000 तक
जमा अवधि12 महीने
जमा वितरणडायरेक्ट बैंक खाते में
आवश्यकताएँआधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो
आवेदन मोड ऑनलाइन
सब्सिडी 7%
ऑफिसियल वेबसाइट pmsvanidhi.mohua.gov.in

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई PM Svanidhi Yojana 2024 का उद्देश्य उन व्यक्तियों की सहायता करना है जो सड़कों के किनारे अपना व्यवसाय संचालित करते हैं, जिन्हें आमतौर पर स्ट्रीट वेंडर के रूप में जाना जाता है। यह योजना ऐसे विक्रेताओं को बिना किसी गारंटी के 50,000 रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। ऋण तीन चरणों में वितरित किया जाता है, जिसकी शुरुआत 10,000 रुपये की प्रारंभिक किस्त से होती है, जिसे 12 महीने के भीतर चुकाना होता है।

सफल पुनर्भुगतान पर, विक्रेता दोगुनी ऋण राशि, कुल 20,000 रुपये के लिए पात्र हो जाते हैं। इसके बाद, विक्रेता तीसरी बार 50,000 रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपने व्यवसाय के लिए निरंतर वित्तीय सहायता मिलती रहेगी। यह योजना सड़क विक्रेताओं को संपार्श्विक के बोझ के बिना पूंजी तक पहुंच प्रदान करके सशक्त बनाती है, जिससे वे अपने व्यवसाय को प्रभावी ढंग से विस्तार करने और बनाए रखने में सक्षम होते हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 के लिए कौन पात्र हैं?

PM Svanidhi Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए युवाओं और इच्छुक व्यक्तियों को कुछ मापनदंड को पूरा करना होगा।

  • सबसे पहले, जो आवेदक शहरी फुटपाथों या सड़कों पर व्यवसाय करना चाहते हैं, उन्हें अपने चुने हुए क्षेत्र को मंजूरी देनी होगी और नगर निगम से वेंडिंग प्रमाणपत्र (COV) प्राप्त करना होगा।
  • दूसरे, सभी आवेदक भारतीय नागरिक और स्थायी निवासी होने चाहिए।
  • तीसरा, उनके पास आवेदन प्रक्रिया के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज होने चाहिए।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 लास्ट डेट  

केंद्र सरकार ने PM Svanidhi Yojana 2024 को दिसंबर 2024 तक बढ़ाने का फैसला किया है। इसका मतलब है कि रेहड़ी-पटरी वालों को समर्थन मिलता रहेगा, खासकर वेंडिंग जोन बनाने के लिए। लोकसभा में साझा की गई जानकारी के मुताबिक, इस योजना से दिसंबर 2024 तक करीब 42 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को फायदा होगा।

30 नवंबर तक करीब 31.73 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को 10,000 रुपये का लोन मिल चुका है। इनमें से 5.81 लाख विक्रेताओं को 20,000 रुपये की दोगुनी ऋण राशि से भी लाभ हुआ है। इसके इलावा, 6926 विक्रेताओं ने तीसरी बार 50,000 रुपये की अधिकतम ऋण राशि का लाभ उठाया है। यह विस्तार सड़क विक्रेताओं के लिए आत्मनिर्भरता की दिशा में आगे बढ़ने, उनके व्यवसायों में विकास और स्थिरता को बढ़ावा देने का एक और अवसर खोलता है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज 

PM Svanidhi Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आपको कई दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। इनमें पहचान के लिए आपका आधार कार्ड, वित्तीय लेनदेन के लिए पैन कार्ड, ऋण राशि प्राप्त करने के लिए आपके बैंक खाते की पासबुक, संचार उद्देश्यों के लिए एक वर्तमान मोबाइल नंबर और आधिकारिक रिकॉर्ड के लिए एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर शामिल है।  

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 में कितनी राशि मिलेगी?

PM Svanidhi Yojana 2024 लाभार्थियों को 50,000 रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। मान लीजिए कि कोई व्यक्ति सब्जी की दुकान शुरू करने का निर्णय लेता है। शुरुआत में वे 10,000 रुपये का लोन ले सकते हैं। इस राशि को सफलतापूर्वक चुकाने के बाद, वे 20,000 रुपये के दोहरे ऋण के लिए पात्र हो जाते हैं। इसके बाद, दूसरी किस्त चुकाने पर, वे 50,000 रुपये की अधिकतम ऋण राशि का उपयोग कर सकते हैं। आपको बता दे कि सरकार पिछली ऋण राशि चुकाने के बाद ही अगली ऋण राशि वितरित करती है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 किसी भी कोलैटरल की आवश्यकता के बिना आर्थिक रूप से गरीब परिवारों का समर्थन करने के लिए बनाई गई है। यह विशेष रूप से उन स्ट्रीट वेंडरों को लक्षित करता है, जिन्होंने COVID-19 महामारी के दौरान चुनौतियों का सामना किया और अब अपने व्यवसायों को फिर से शुरू करना चाह रहे हैं। गारंटी की आवश्यकता के बिना पूंजी तक पहुंच प्रदान करके, पीएम स्वनिधि योजना सड़क विक्रेताओं को अपनी आजीविका का पुनर्निर्माण करने और अपने समुदायों की आर्थिक सुधार में योगदान करने का अधिकार देती है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 सब्सिडी 

PM Svanidhi Yojana 2024 के तहत सरकार बिना किसी गारंटी के ऋण प्रदान करती है। एक बार ऋण आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, ऋण राशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में जमा कर दी जाती है। ऋण तीन किस्तों में वितरित किया जाता है, और सरकार प्राप्तकर्ताओं पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए इन ऋणों पर 7% सब्सिडी प्रदान करती है। यह समर्थन लाभार्थियों के लिए ऋण चुकौती प्रक्रिया प्रबंधनीय बनी रहे, जिससे उन्हें कर्ज के बोझ तले दबे बिना अपने व्यवसाय को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलेगी।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे?

PM Svanidhi Yojana 2024 में Online Registration करने के लिए, आपको इन स्टेप्स का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट (pmsvanidhi.mohua.gov.in) के होमपेज पर जाएं।
  • “Apply Loan 50K” विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज दिखाई देगा।
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और “GET OTP” पर क्लिक करें, फिर प्राप्त ओटीपी इनपुट करें।
  • आवेदन फॉर्म को सही जानकारी से भरें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज़ स्कैन करें और अपलोड करें।
  • अपना आवेदन भेजने के लिए सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब सबमिशन रसीद प्राप्त करें और अपने रिकॉर्ड के लिए रखें।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2024 एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखे?

Pradhan Mantri Svanidhi Yojana 2024 के लिए अपने एप्लीकेशन स्टेटस को ट्रैक करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर जाएं।
  • “Know Your Application Status” विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना एप्लिकेशन नंबर, मोबाइल नंबर और प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।
  • सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपके आवेदन की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी, और आप अपने रिकॉर्ड के लिए प्रिंट-आउट प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

इस लेख में हमने आपको PM Svanidhi Yojana 2024 की पूरी जानकारी प्रदान किया है। ऊपर दिए गए PM SVANidhi Loan Apply Online चरणों का पालन करके आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। यदि आप आवेदन करने में रुचि रखते हैं, तो बस PM SVANidhi Yojana Online Registration Form भरके आवेदन करें। यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बेझिझक पूछें। 

ये भी देखें:

FAQs

क्या पीएम स्वनिधि योजना अभी भी उपलब्ध है?

हां, भारत सरकार ने पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना को मार्च 2022 से आगे बढ़ा दिया है। ऋण देने की अवधि को दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया हैं और इसके अलावा, ₹50,000 तक का तीसरा ऋण शुरू कर दिया हैं।  

पीएम स्वनिधि ₹20,000 लोन के लिए कौन पात्र है?

PM Svanidhi Yojana 2024 शहरी क्षेत्रों में कार्यरत सभी स्ट्रीट वेंडरों के लिए खुली है। योग्य विक्रेताओं की पहचान शहरी स्थानीय निकायों (ULB) द्वारा जारी वेंडिंग प्रमाणपत्र/पहचान पत्र के आधार पर की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *