PM Yojana Adda Janani Suraksha Yojana 2024: गर्भवती महिला को प्रसव के बाद मिलेगी आर्थिक सहायता, यहाँ जाने पूरी जानकारी!

PM Yojana Adda Janani Suraksha Yojana 2024: गर्भवती महिला को प्रसव के बाद मिलेगी आर्थिक सहायता, यहाँ जाने पूरी जानकारी!

PM Yojana Adda Janani Suraksha Yojana 2024: गर्भवती महिला को प्रसव के बाद मिलेगी आर्थिक सहायता, यहाँ जाने पूरी जानकारी!

PM Yojana Adda Janani Suraksha Yojana 2024: गर्भवती महिला को प्रसव के बाद मिलेगी आर्थिक सहायता, यहाँ जाने पूरी जानकारी! – गर्भावस्था के दौरान सभी महिलाएं आरामदायक जीवन और पर्याप्त आराम की चाहत रखती हैं। हालाँकि, आर्थिक रूप से संघर्षरत परिवारों की महिलाओं को अक्सर वित्तीय बाधाओं के कारण गर्भावस्था के दौरान काम करना पड़ता है। इसे स्वीकार करते हुए,सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए Janani Suraksha Yojana 2024 (JSY) शुरू की है कि हर महिला को सुरक्षित और आरामदायक गर्भावस्था का अनुभव मिल सके।

PM Yojana Adda Janani Suraksha Yojana 2024: गर्भवती महिला को प्रसव के बाद मिलेगी आर्थिक सहायता, यहाँ जाने पूरी जानकारी!
PM Yojana Adda Janani Suraksha Yojana 2024: गर्भवती महिला को प्रसव के बाद मिलेगी आर्थिक सहायता, यहाँ जाने पूरी जानकारी!

प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के माध्यम से, केंद्र सरकार का लक्ष्य आर्थिक रूप से गरीब पृष्ठभूमि की गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह लेख Janani Suraksha Yojana Apply Online 2024 के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान करेगा जिसमें ऑनलाइन आवेदन करने के निर्देश भी शामिल हैं।  

Janani Suraksha Yojana 2024 क्या हैं?

योजना का नामजननी सुरक्षा योजना
कब शुरू हुई12 अप्रैल 2005 में
विभागस्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
लाभगर्भवती महिला को प्रसव के बाद पैसा देना
लाभार्थीBPL/SC/ST और गरीब परिवार की महिलाए
उद्देश्यसंस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना और मातृ तथा नवजात मृत्यु दर को कम करना
आवेदन मोड ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://nhm.gov.in/

जननी सुरक्षा योजना (JSY) राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के हिस्से के रूप में सुरक्षित मातृत्व के लिए एक योजना है। इसका मुख्य लक्ष्य गरीब गर्भवती महिलाओं को अस्पतालों में बच्चे को जन्म देने के लिए प्रोत्साहित करके मरने वाली माताओं और नवजात शिशुओं की संख्या को कम करना है। यह पहल 12 अप्रैल 2005 को प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई थी।

Janani Suraksha Yojana 2024 सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सक्रिय है, उन क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दिया गया है जहां स्वास्थ्य सेवा उतनी अच्छी नहीं है। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाता है और यह डिलीवरी और पोस्टपार्टम देखभाल के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। यह योजना गर्भवती महिलाओं को सरकारी संसाधनों और सहायता से जोड़ने के लिए मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (ASHAs) पर निर्भर करती है।

जननी सुरक्षा योजना 2024 के लिए कौन पात्र हैं?

  • वे महिलाएं जिन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC), सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC), जिला या राज्य अस्पताल, या किसी मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल जैसी सरकारी सुविधा में बच्चे को जन्म दिया है।
  • सभी एससी/एसटी महिलाएं जिनका प्रसव सरकारी या मान्यता प्राप्त अस्पताल में हुआ हो।
  • गरीबी रेखा से नीचे (BPL) केटेगरी से संबंधित या गरीबी में रहने वाली महिलाएं पात्र हैं।
  • महिलाएं जिनकी उम्र 19 वर्ष या उससे ज्यादा है।

जननी सुरक्षा योजना 2024 का फायदा 

पूरी तरह से सरकार द्वारा संचालित: Janani Suraksha Yojana 2024 का उद्देश्य न केवल महिलाओं की स्वास्थ्य देखभाल में सुधार करना है बल्कि प्रसव के बाद माँ और बच्चे की देखभाल के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करना है।

फ्री प्रसवपूर्व जांच: इस योजना के माध्यम से, गर्भवती माताएं दो फ्री प्रसवपूर्व जांच प्राप्त कर सकती हैं, जिससे उन्हें गर्भावस्था के दौरान सर्वोत्तम स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त हो।

माँ और बच्चे का टीकाकरण: गर्भवती महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद 5 साल तक अपने और अपने बच्चों के लिए मुफ्त टीकाकरण का लाभ उठा सकती हैं, जिससे उनकी निरंतर सुरक्षा और स्वास्थ्य प्राप्त हो सके।

स्वास्थ्य देखभाल में ASHAs की भूमिका: मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (ASHAs) इस योजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, जो आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि की महिलाओं को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करती हैं।

राज्य के विकास पर ध्यान केंद्रित: Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की गई है, जिसमें निचले विकास स्तर वाले राज्यों में सेवाओं को बढ़ाने पर विशेष जोर दिया गया है, जिससे पूरे देश में महिलाओं के लिए बेहतर देखभाल की जा सके।

जननी सुरक्षा योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज

Janani Suraksha Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  • पहचान के लिए आधार कार्ड।
  • योजना नामांकन के लिए जननी सुरक्षा कार्ड।
  • सत्यापन के लिए मूल पते का प्रमाण।
  • पात्रता पुष्टि हेतु बीपीएल राशन कार्ड।
  • संचार प्रयोजनों के लिए मोबाइल नंबर।
  • पहचान के लिए पासपोर्ट साइज फोटो।
  • वित्तीय लेनदेन के लिए बैंक खाता पासबुक।
  • प्रसव के प्रमाण के लिए अस्पताल द्वारा जारी प्रसव प्रमाण पत्र।

जननी सुरक्षा योजना 2024 का उद्देश्य

जननी सुरक्षा योजना 2024 के तहत खीरी के ग्रामीण इलाकों और देशभर में आर्थिक रूप से गरीब गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता मिल रही है। इस सहायता का उद्देश्य इस महत्वपूर्ण समय के दौरान उनके जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना है। जबकि आर्थिक रूप से स्थिर पृष्ठभूमि वाली गर्भवती महिलाओं को अक्सर विभिन्न सुविधाओं तक पहुंच होती है, आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की गर्भवती महिलाओं को बुनियादी आवश्यकताएं भी नहीं मिल पाती हैं। इस असमानता को दूर करने के लिए, केंद्र सरकार ने जननी सुरक्षा योजना 2024 की शुरुआत की। इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य देश भर में सभी आर्थिक रूप से वंचित गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

जननी सुरक्षा योजना 2024 में कितना पैसा मिलेगा?

Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana 2024 गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को लाभ देती है, चाहे वे शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों में रहती हों। यहां श्रेणियों का विवरण दिया गया है:

शहरी क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के लिए: इस योजना के तहत, गर्भवती महिलाएं प्रसव के दौरान ₹1000 की वित्तीय सहायता प्राप्त करने की हकदार हैं। इसके अतिरिक्त, प्रसव को प्रोत्साहित करने और प्रसवोत्तर सेवाएं प्रदान करने के लिए आशा सहयोगियों को ₹200 आवंटित किए जाएंगे। इस उद्देश्य के लिए अतिरिक्त ₹200 प्रदान किए जाएंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के लिए: ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रसव के दौरान ₹1400 की उच्च वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। इसी तरह, आशा सहयोगियों को प्रसव के बाद की सेवाओं को बढ़ावा देने में उनकी भूमिका के लिए ₹300 मिलेंगे, इस उद्देश्य के लिए अतिरिक्त ₹300 आवंटित किए जाएंगे।

इस पहल का उद्देश्य गर्भवती माताओं को, उनकी भौगोलिक स्थिति या आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना, प्रसव के दौरान पर्याप्त सहायता और वित्तीय सहायता मिले, जिससे सुरक्षित मातृत्व को बढ़ावा मिले और देश भर में मातृ एवं नवजात मृत्यु दर में कमी आए।

Janani Suraksha Yojana 2024 Apply Online कैसे करे?

जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें और अपना आवेदन जमा करें:

  1. जननी सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट (nhm.gov.in) पर जाएं।
  2. जननी सुरक्षा योजना आवेदन पत्र पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करें।
  3. डाउनलोड किए गए आवेदन फॉर्म पर सभी आवश्यक जानकारी भरें।
  4. भरे हुए फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज भी संलग्न करें।
  5. भरे हुए फॉर्म को अपने स्थानीय आंगनवाड़ी या नजदीकी महिला स्वास्थ्य केंद्र में जमा करें।
  6. इन चरणों का पालन करने से आपको जननी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन करने में मदद मिलेगी।

जननी सुरक्षा योजना 2024 का स्टेटस कैसे देखे?

Pradhan Mantri Janani Suraksha Yojana 2024  में अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए, बस इन चरणों का पालन करें:

  1. जननी सुरक्षा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. वहां पहुंचने पर, होमपेज प्रदर्शित किया जाएगा।
  3. होमपेज पर आवेदन की स्थिति जांचने का विकल्प देखें।
  4. इस विकल्प पर क्लिक करें।
  5. एक नया पेज दिखाई देगा जहां आपको अपना संदर्भ नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  6. अपना रेफरेंस नंबर डालें और फिर सर्च बटन पर क्लिक करें।
  7. फिर आप अपने जननी सुरक्षा योजना आवेदन की स्थिति देख पाएंगे।

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आपको Janani Suraksha Yojana 2024 की जानकारी दी हैं। आशा करते हैं अब आप इस लेख की मदद से इस योजना के आवेदन कर सकेंगे। अगर आप Janani Suraksha Yojana Apply Online 2024 के बारे में कोई सवाल करना चाहते हैं तो निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

ये भी देखें:

FAQs

जननी सुरक्षा योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

आप सहायता के लिए जननी सुरक्षा योजना के टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 104 पर पहुंच सकते हैं या 18001804444 डायल कर सकते हैं। सहायता के लिए किसी भी नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

जननी सुरक्षा योजना कितनी वित्तीय सहायता प्रदान करती है?

जननी सुरक्षा योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को 1400 रुपये मिलते हैं, जबकि शहरी क्षेत्रों में 1000 रुपये मिलते हैं। इसके इलावा, इस योजना में मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (ASHAs) के लिए प्रोत्साहन शामिल है जो गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए सरकारी अस्पतालों में रेफर करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *