PM Vishwakarma Yojana Status Check 2024: घर बैठे चेक करें पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन की स्थिति, यहां जानें पूरी जानकारी

PM Vishwakarma Yojana Status Check 2024: घर बैठे चेक करें पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन की स्थिति, यहां जानें पूरी जानकारी

PM Vishwakarma Yojana Status Check 2024: घर बैठे चेक करें पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन की स्थिति, यहां जानें पूरी जानकारी

PM Vishwakarma Yojana Status Check 2024: घर बैठे चेक करें पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन की स्थिति, यहां जानें पूरी जानकारी – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे भारत में मैनुअल श्रम में लगे कारीगरों को समर्थन देने के लिए “PM Vishwakarma Yojana 2024” की शुरुआत की हैं। यह पहल 17 सितंबर, 2023 को मनाई गई विश्वकर्मा जयंती पर शुरू की गई थी। इस योजना का लक्ष्य पीएम विश्वकर्मा प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत विशेष प्रशिक्षण के माध्यम से 18 पारंपरिक क्षेत्रों में कारीगरों के कौशल को बढ़ाना है।

PM Vishwakarma Yojana Status Check 2024: घर बैठे चेक करें पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन की स्थिति, यहां जानें पूरी जानकारी
PM Vishwakarma Yojana Status Check 2024: घर बैठे चेक करें पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन की स्थिति, यहां जानें पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की स्थिति ऑनलाइन जांचने के लिए, व्यक्ति एक सरल प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और योजना की स्थिति की जांच सकते हैं। PM Vishwakarma Yojana Status Check 2024 कैसे करे पर पूरी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़िए।

PM Vishwakarma Yojana Status Check 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना पूरे भारत में ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में कुशल कारीगरों और शिल्पकारों द्वारा चलाए जाने वाले 18 से अधिक पारंपरिक व्यवसायों का समर्थन करती है। उनकी विशेषज्ञता बड़ी या छोटी इमारतों का कुशल निर्माण करती है, जो देश के बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण योगदान देती है। यह योजना इन व्यक्तियों द्वारा प्रदर्शित अद्वितीय शिल्प कौशल को उजागर करती है, जो हमारे परिवेश के आकर्षण को बढ़ाती है। इसका लक्ष्य कारीगरों को विश्वकर्मा प्रमाण पत्र के साथ-साथ ऋण और विपणन सहायता जैसी वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

यह योजना चार चरणों में चलती है: पंजीकरण, कौशल सत्यापन और टूल किट के साथ प्रशिक्षण, प्रमाणन और व्यवसाय विस्तार के लिए वित्तीय सहायता। इन चरणों के माध्यम से, प्रतिभागियों को समाज और देश में एक नई पहचान मिलती है। योजना से संबंधित जानकारी तक पहुंच की सुविधा के लिए, एक आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in बनाई गई है। यह मंच प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान करता है, जिसमें PM Vishwakarma Yojana Status Check 2024 की जांच करने की प्रक्रिया भी शामिल है।

पीएम विश्वकर्मा योजना स्टेटस चेक 2024 कैसे करे?

अपने मोबाइल डिवाइस से PM Vishwakarma Yojana Status Check 2024 के लिए, बस इन चरणों का पालन करें:

  • पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • “Login” बटन पर क्लिक करें।
  • विकल्पों में से “Applicant/Beneficiary Login” चुनें।
  • एक लॉगिन पेज दिखाई देगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देगी।
  • अपने पीएम विश्वकर्मा योजना फॉर्म की स्थिति देखने के लिए “Application Status” लेबल वाला विकल्प देखें।

पीएम विश्वकर्मा योजना के के लिए पात्रता

  • पीएम विश्वकर्मा योजना में शामिल होने के लिए, अनौपचारिक क्षेत्र में हाथ के औजारों के साथ स्वतंत्र रूप से काम करने वाले शिल्पकारों या कारीगरों को योजना में उल्लिखित 18 पारंपरिक पारिवारिक व्यवसायों में से एक का प्रशिक्षण करना होगा।
  • पंजीकरण करते समय लाभार्थियों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • पंजीकरण के समय उन्हें अपने संबंधित व्यवसायों में सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए और पिछले पांच वर्षों के भीतर पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि या मुद्रा जैसे समान सरकारी क्रेडिट-आधारित कार्यक्रमों से ऋण का उपयोग नहीं किया होना चाहिए।
  • पति-पत्नी और अविवाहित बच्चों सहित प्रति परिवार इकाई का केवल एक सदस्य ही योजना के लिए पंजीकरण कर सकता है और इसका लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • सरकारी पदों पर कार्यरत व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य पीएम विश्वकर्मा योजना में भाग लेने के लिए पात्र नहीं हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना के मुख्य बिंदु

  • पीएम विश्वकर्मा योजना एक अभिनव प्रयास है जिसका उद्देश्य लोहार, सुनार, मिट्टी के बर्तन, चिनाई, चमड़ा शिल्प, मूर्तिकला और अन्य पारंपरिक व्यवसायों में लगे 18 शिल्पकारों और कारीगरों के आत्मसम्मान को बढ़ावा देना है।
  • योजना के लिए पात्रता 18 वर्ष से अधिक आयु के कारीगरों तक फैली हुई है।
  • विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को कौशल प्रशिक्षण और आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए कुल ₹ 15,000 की वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।
  • यह योजना कारीगरों के कौशल को पहचानकर और पहचान के प्रमाण के रूप में विश्वकर्मा प्रमाण पत्र जारी करके समाज में उनकी स्थिति को ऊपर उठाने का भी प्रयास करती है।
  • प्रशिक्षण के दौरान, कारीगरों को अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए ऋण और विपणन के समर्थन के अलावा, 500 रुपये का दैनिक वजीफा मिलेगा।
  • प्रशिक्षण सुविधाएं निकटतम गांव या ब्लॉक स्तर पर आसानी से उपलब्ध होंगी, जिसमें बुनियादी कौशल प्रशिक्षण 40 घंटे या 5 से 7 दिनों का होगा, जबकि उन्नत कौशल प्रशिक्षण 120 घंटे या 10 से 15 दिनों का होगा।
  • प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, कारीगरों को प्रमाणन प्राप्त करने के लिए मूल्यांकन से गुजरना होगा, जिससे वे व्यवसाय विस्तार ऋण के लिए आवेदन कर सकेंगे।

ये भी देखें:

FAQs

पीएम विश्वकर्मा योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे चेक करें?

विश्वकर्मा योजना आवेदन की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले आपको विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। साइट पर आने के बाद आपके सामने इसकी ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से संबधित कहीं विकल्प दिखाई देंगें, आपको योजना की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।

विश्वकर्मा योजना का फॉर्म कैसे अप्लाई करें?

विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन योजना के आधिकारिक पोर्टल pmvishwakarma.gov.in के माध्यम से प्राप्त किए जा रहे है। आवेदन के 4 मुख्य चरण हैं जो कि इस प्रकार हैं। योजना के आवेदन के लिए आप अपने नजदीकी CSC (Common Service Center) या ग्राम पंचायत विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *