PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: 10वीं कक्षा पास छात्र को मिल रहा है मुफ्त कौशल-आधारित ट्रेनिंग, जानिये कैसे करे आवेदन!

PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: 10वीं कक्षा पास छात्र को मिल रहा है मुफ्त कौशल-आधारित ट्रेनिंग, जानिये कैसे करे आवेदन!

PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: 10वीं कक्षा पास छात्र को मिल रहा है मुफ्त कौशल-आधारित ट्रेनिंग, जानिये कैसे करे आवेदन!

PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: 10वीं कक्षा पास छात्र को मिल रहा है मुफ्त कौशल-आधारित ट्रेनिंग, जानिये कैसे करे आवेदन! – रेल कौशल विकास योजना, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य भारतीय रेलवे के ट्रेनिंग इंस्टीटूट्स के माध्यम से इंडस्ट्री स्पेसिफिक ट्रेनिंग प्रदान करके युवाओं के बीच बेरोजगारी से निपटना है। रेल मंत्रालय द्वारा संचालित, यह योजना युवाओं को प्रवेश स्तर के कौशल प्रदान करती है, पूरा होने पर उन्हें प्रमाण पत्र प्रदान करती है।

PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: 10वीं कक्षा पास छात्र को मिल रहा है मुफ्त कौशल-आधारित ट्रेनिंग, जानिये कैसे करे आवेदन!
PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024: 10वीं कक्षा पास छात्र को मिल रहा है मुफ्त कौशल-आधारित ट्रेनिंग, जानिये कैसे करे आवेदन!

यह देशभर में हजारों युवाओं को सशक्त बनाकर रोजगार निर्माण में योगदान देता है। यदि आप रोजगार के अवसर तलाश रहे हैं, तो PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 के लिए आवेदन करने पर विचार करें। इस लेख में, हम आपको रेल कौशल विकास योजना 2024 के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। इस अवसर का लाभ उठाने और योजना के बारे में अधिक जानने के लिए, अंत तक पढ़ें।  

PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 क्या हैं?

PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 सितंबर, 2021 को शुरू की गई थी। हमारे देश में बढ़ती बेरोजगारी के साथ, हमारे युवाओं के लिए नौकरी ढूंढना कठिन हो गया है। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए, प्रधान मंत्री मोदी ने हमारे युवाओं को मुफ्त शिक्षा और उद्योग-केंद्रित कौशल ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की। इस योजना का मुख्य लक्ष्य प्रत्येक युवा को ऐसे कौशल प्रदान करना है जिससे रोजगार के अवसर मिल सकें।

यह योजना कौशल-आधारित ट्रेनिंग पर जोर देती है, जिसका लक्ष्य युवा कौशल और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना है, जिससे बेरोजगारी दर में कमी आएगी। इस योजना के तहत ट्रेनिंग मुफ्त प्रदान किया जाता है, जिसका उद्देश्य नागरिकों के जीवन स्तर को बढ़ाना और राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करना है।  

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2024 के लिए कौन पात्र हैं?

PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 द्वारा दिए जाने वाले लाभों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • पात्र होने के लिए आवेदकों की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदकों को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदकों को कम से कम 10वीं कक्षा पास होना जरुरी है।
  • उम्मीदवारों का चयन 10वीं कक्षा में उनकी योग्यता और उनके चुने हुए ट्रेड विकल्प के आधार पर होगा।
  • योजना के पूरा होने पर आवेदकों को रेलवे विभाग में गारंटीकृत रोजगार की उम्मीद या दावा नहीं करना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को प्रशिक्षण अवधि के दौरान न्यूनतम उपस्थिति 75 प्रतिशत बनाए रखनी होगी।
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम न्यूनतम 100 घंटे या तीन सप्ताह तक चलने के लिए निर्धारित है।
  • प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को एक परीक्षा में बैठना होगा। उन्हें लिखित परीक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत और व्यावहारिक परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।
  • हालाँकि यह योजना फ्री है, प्रशिक्षण अवधि के दौरान उम्मीदवार अपने आवास और भोजन की व्यवस्था करने के लिए स्वयं जिम्मेदार हैं।
  • योजना में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का कोई वित्तीय भत्ता या सहायता प्रदान नहीं की जाएगी।

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज 

PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं:

  • आधार कार्ड
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण
  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • वोटर आई कार्ड
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

रेल कौशल विकास योजना 2024 के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट (railkvy.indianrailways.gov.in) पर जाएं।
  • “Apply Here / आवेदन करे” विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा। “Don’t Have Account? SignUP” विकल्प पर क्लिक करें।
  • खुलने वाले पेज पर पंजीकरण फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरें।
  • अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
  • पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए दिए गए क्रेडेंशियल का उपयोग करें।
  • रेल कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म 2024 ढूंढें और इसे ध्यान से भरें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज़ स्कैन करके अपलोड करें।
  • अपना आवेदन पूरा करने के लिए सबमिट विकल्प पर क्लिक करें, और आपको एक रसीद प्राप्त होगी।

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2024 ट्रेनिंग सेंटर कैसे देखे?

रेल कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर का पता लगाने के लिए आवेदकों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होमपेज पर पहुंचने के बाद, “Institute” विकल्प पर जाएं और उस पर क्लिक करें। यह क्रिया रेल कौशल विकास योजना से जुड़े प्रशिक्षण केंद्रों की एक सूची प्रदर्शित करेगी। आवेदक इस पृष्ठ पर प्रशिक्षण केंद्रों के बारे में सभी जानकारी आसानी से पा सकते हैं।

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2024 में किस ट्रेड में ट्रेनिंग मिलती हैं?

PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 युवा व्यक्तियों को मस्ट कौशल ट्रेनिंग प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें एक मूल्यवान प्रमाणपत्र भी प्रदान करती है। यह प्रमाणीकरण रोजगार पाने की उनकी संभावनाओं को काफी बढ़ा देता है। इस योजना में 18 कार्य दिवसों में 100 घंटे का प्रशिक्षण शामिल है, जो भारतीय रेलवे के 17 क्षेत्रों और 7 उत्पादन इकाइयों में स्थित 75 प्रशिक्षण केंद्रों में आयोजित किया जाता है। उम्मीदवारों के लिए कम से कम 75% उपस्थिति अनिवार्य है, और पूरा होने पर, उन्हें लिखित परीक्षा में न्यूनतम 55% अंक और व्यावहारिक परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करने होंगे।

रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न ट्रेड शामिल हैं, जिनमें Mechanical, Carpenter, CNSS (Communication Network & Surveillance System), Computer Basics, Concreting, Electrical, Machinist, Fitters, Track Laying, Welding, Electronics & Instrumentation, Instrument Mechanic (Electrical & Electronics), Refrigeration & AC, Technician Mechatronics, Bar Bending, Basics of IT, and S&T (Signals and Telecommunications), शामिल हैं।  

प्रधानमंत्री रेल कौशल विकास योजना 2024 चयन प्रक्रिया

रेल कौशल विकास योजना के लिए चयन प्रक्रिया काफी सीधी है। उम्मीदवारों का चयन 10वीं कक्षा की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। यदि आप अधिक विवरण चाहते हैं, तो आप आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं। एक बार चयनित होने के बाद, उम्मीदवारों को 18-दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम से गुजरना होगा। इस ट्रेनिंग को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए उन्हें लिखित परीक्षा में कम से कम 55% अंक और व्यावहारिक परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करने होंगे।

इस ट्रेनिंग के दौरान, व्यक्ति इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, मैकेनिक और फिटर जैसे विभिन्न ट्रेड सीखेंगे। इस योजना के तहत लाभार्थियों का चयन निष्पक्ष और पारदर्शी होगा, जो खुले विज्ञापनों और निष्पक्ष शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। सभी चयनित लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलेगा। ट्रेनिंग पूरा होने पर, सभी लाभार्थियों को अंतिम परीक्षण से गुजरना होगा। इस परीक्षा में पास होने वालों को एक स्व-रोज़गार टूलकिट और एक प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

निष्कर्ष 

इस पोस्ट में हमने PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 के बारे में सभी जानकारी सरल भाषा में प्रदान किया है। यदि आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न है, तो बेझिझक टिप्पणियों में पूछें। यदि आपको यह पोस्ट उपयोगी लगी हो तो कृपया इसे साझा करें ताकि अन्य लोग भी रेल कौशल विकास योजना के बारे में जान सकें।  

ये भी देखें:

FAQs

रेल कौशल विकास योजना क्या है?

PM Rail Kaushal Vikas Yojana 2024 रेल मंत्रालय की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश भर में मैट्रिक पास उम्मीदवारों को कौशल-आधारित ट्रेनिंग प्रदान करना है।  

रेल कौशल विकास योजना में कितना पैसा दिया जाता है?

पीएम कौशल विकास योजना के तहत, लाभार्थियों को ट्रेनिंग पूरा होने पर सरकार से ₹8,000 की राशि मिलती है। योजना के तहत प्रशिक्षण संबंधित क्षेत्र में अनुभवी व्यक्तियों द्वारा आयोजित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *