Gyandeep Portal: गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कुल में पढ़ने का मिल रहा हैं मौका, ज्ञानदीप पोर्टल पर जल्दी से करे आवेदन

Gyandeep Portal: गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कुल में पढ़ने का मिल रहा हैं मौका, ज्ञानदीप पोर्टल पर जल्दी से करे आवेदन

Gyandeep Portal: गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कुल में पढ़ने का मिल रहा हैं मौका, ज्ञानदीप पोर्टल पर जल्दी से करे आवेदन

Gyandeep Portal: गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कुल में पढ़ने का मिल रहा हैं मौका, ज्ञानदीप पोर्टल पर जल्दी से करे आवेदन – यदि आप गरीब घर से आने वाले माता-पिता हैं और बिहार में ज्ञानदीप पोर्टल का उपयोग करके अपने बच्चों का नामांकन कराना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में हम Bihar Gyandeep Portal के लिए पंजीकरण करने के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए, उसके बारे में जानकारी देने वाले है।

Gyandeep Portal: गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कुल में पढ़ने का मिल रहा हैं मौका, ज्ञानदीप पोर्टल पर जल्दी से करे आवेदन
Gyandeep Portal: गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कुल में पढ़ने का मिल रहा हैं मौका, ज्ञानदीप पोर्टल पर जल्दी से करे आवेदन

Gyandeep Portal Admission 2024 Online Apply के लिए पंजीकरण अवधि 1 जून, 2020 से शुरू हुई है और 16 जून, 2024 तक जारी है। हम आपको पंजीकरण प्रक्रिया को सुचारू रूप से पूरा करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी देंगे। Gyandeep Portal की पूरी जानकारी के इस लेख के अंत तक जरूर बने रहे।

Gyandeep Portal Admission 2024

अब बिहार के बांका जिले के गरीब परिवारों के बच्चों को टॉप प्राइवेट स्कुल में पढ़ने का एक नया अवसर मिला है। पहले, निजी स्कूल 25 प्रतिशत कोटे के तहत मनमाने ढंग से चुन सकते थे कि किसे दाखिला देना है। लेकिन अब, आर्थिक रूप से वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले किसी भी प्रतिभाशाली बच्चे को पहली कक्षा के लिए 150 से अधिक पंजीकृत प्राइवेट स्कुल में दाखिला लेने का मौका मिलेगा। इस नई व्यवस्था के तहत पहली कक्षा में 25 प्रतिशत सीटें गरीब परिवारों के बच्चों के लिए आरक्षित होंगी।

इन निजी स्कूलों में उनकी शिक्षा का खर्च सरकार उठाएगी। योग्य होने के लिए, बच्चे का आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से होना चाहिए। विशेष रूप से, एससी/एसटी समुदायों से संबंधित परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए, जबकि उच्च जातियों के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों की वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इस पहल का उद्देश्य है कि मेधावी बच्चे, अपनी आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना, बांका जिले के निजी स्कूलों में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकें।

Gyandeep Portal हुआ लांच

DPO SSA रवि कुमार ने बताया कि गरीब घर के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में मुफ्त नामांकन की सुविधा प्रदान करने के लिए New Gyandeep Portal शुरू किया गया है। शिक्षा विभाग शिक्षा के अधिकार (RTI) अधिनियम के तहत नामांकन प्रक्रिया की देखरेख करेगा। ज्ञानदीप पोर्टल पर पंजीकरण 16 जून तक खुला है। 18 और 19 जून को स्कूलों का ऑनलाइन आवंटन किया जाएगा, जबकि छात्र सत्यापन सहित प्रवेश प्रक्रिया 20 जून से 30 जून तक निर्धारित है।

Gyandeep Portal के निर्माण का उद्देश्य मनमानी प्रथाओं को खत्म करना और यह सुनिश्चित करना है कि योजना का लाभ परिवारों को प्रभावी रूप से मिले। इच्छुक परिवार शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए लिंक gyandeep-rte.bihar.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आरटीई अधिनियम 2009 के तहत, प्राइवेट स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं में 25% सीटें आर्थिक रूप से वंचित छात्रों के लिए आरक्षित हैं। पहले, यह प्रक्रिया प्राइवेट स्कूलों द्वारा प्रबंधित की जाती थी, लेकिन इसके कार्यान्वयन में मनमानी देखी गईं।

बिहार ज्ञानदीप पोर्टल का उद्देश्य

बिहार शिक्षा विभाग ने Bihar Gyandeep Portal की शुरुआत की है, जिसका मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों के उन छात्रों से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करना है जो निजी स्कूलों में दाखिला लेना चाहते हैं। इस पहल का उद्देश्य हैं आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों के 25% बच्चे मुफ़्त और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर सकें।

इस ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की शुरुआत से वंचित बच्चों के अभिभावकों को बार-बार सरकारी दफ़्तरों के चक्कर लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। शिक्षा विभाग ने सभी निजी स्कूलों को ज्ञानदीप पोर्टल पर पंजीकरण करने का निर्देश दिया है। ज्ञानदीप के माध्यम से नामांकन प्रक्रिया को केंद्रीकृत करके, प्रवेश में मनमानी प्रथाओं को रोका जा सकता है, जिससे कि गरीब परिवारों के बच्चों को इस योजना का पूरा लाभ मिले। 

बिहार ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए कौन पात्र हैं?

  • छात्रों को बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के बच्चे Bihar Gyandeep Portal के माध्यम से निजी स्कूलों में मुफ्त नामांकन के लिए पात्र हैं।
  • पात्र श्रेणियों में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), पिछड़ा वर्ग (BC), अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC) और अल्पसंख्यक समूह शामिल हैं।
  • 1 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवार अपने बच्चों का नामांकन करा सकते हैं।
  • गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में आने वाले सभी जातीय समुदायों के बच्चे, जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम है, पात्र हैं।
  • 1 अप्रैल, 2024 तक बच्चों की आयु 6 वर्ष होनी चाहिए। इसका मतलब है कि केवल 1 अप्रैल, 2018 और 31 मार्च, 2019 के बीच जन्मे बच्चे ही प्रवेश के पात्र हैं।

बिहार ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज 

  • आधार कार्ड (छात्र का)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड
  • माता-पिता का मोबाइल नंबर
  • बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

Bihar Gyandeep Portal पर आवेदन कैसे करें, इस बारे में चरण-दर-चरण निर्देश यहां दिए गए हैं:

  • बिहार ज्ञानदीप शिक्षा के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट (gyandeep-rte.bihar.gov.in) पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद, “Register Now” विकल्प देखें और उस पर क्लिक करें।
  • खुलने वाले नए पेज पर, आपको माता-पिता या अभिभावकों के आधार कार्ड को सत्यापित करना होगा। बच्चे के आधार कार्ड को सत्यापित करना वैकल्पिक है।
  • आधार कार्ड के अनुसार अभिभावक का नाम दर्ज करें। फिर आधार नंबर, जन्म तिथि, लिंग और मोबाइल नंबर प्रदान करें।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, “Verify” विकल्प पर क्लिक करें।
  • आगे बढ़ने के लिए “Next” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर, आवश्यक जानकारी जैसे कि जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, स्कूल का नाम और कोई अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • निर्दिष्ट अनुसार आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें, जिसमें आमतौर पर आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड, माता-पिता का मोबाइल नंबर और बच्चे की पासपोर्ट आकार की तस्वीर शामिल है।
  • अंत में, दर्ज की गई सभी जानकारी और अपलोड किए गए दस्तावेज़ों की समीक्षा करें।
  • सब कुछ सही होने के बाद, बिहार ज्ञानदीप पोर्टल पर अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए “Submit” विकल्प पर क्लिक करें।

बिहार ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 

Bihar Gyandeep Portal के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जून 2024 से शुरू होकर 16 जून 2024 तक चलेगी। इस अवधि के दौरान, पात्र छात्र ज्ञानदीप शिक्षा के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवश्यक जानकारी दर्ज करके और आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। 18 और 19 जून 2024 को स्कूल आवंटन होगा। इसके बाद 20 जून से 30 जून 2024 तक दस्तावेजों का सत्यापन और प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। 

बिहार ज्ञानदीप पोर्टल पर स्कूल का चयन कैसे करे?

स्कूल में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले माता-पिता या अभिभावकों को सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद स्कूल चुनने का अवसर मिलेगा। वे Bihar Gyandeep Portal पर अपने बच्चे के ब्लॉक के सभी स्कूलों को देख सकते हैं। आवेदन के दौरान, वे वरीयता के क्रम में पास के पांच स्कूलों को चुन सकते हैं। स्कूल चयन में प्राथमिकता 1 किलोमीटर के भीतर रहने वाले बच्चों को दी जाती है, उसके बाद 1 से 3 किलोमीटर के बीच रहने वालों को और फिर स्कूल से 3 से 6 किलोमीटर के बीच रहने वालों को।

यदि इन प्राथमिकताओं के बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो उसी ब्लॉक के अन्य छात्रों पर भी विचार किया जा सकता है। ऑनलाइन आवंटन के बाद, स्कूल और ब्लॉक शिक्षा अधिकारी आवेदक द्वारा घोषित दूरी का सत्यापन करेंगे। सफल सत्यापन के बाद ही अंतिम प्रवेश की पुष्टि की जाएगी। आवेदकों द्वारा की गई कोई भी गलत घोषणा या गलत सूचना इस प्रक्रिया के दौरान किसी भी स्तर पर आवेदन को रद्द कर सकती है।

निष्कर्ष 

इस लेख में हमने आपको Bihar Gyandeep Portal Admission 2024 के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख उपयोगी और जानकारीपूर्ण लगा होगा। कृपया इस लेख को उन लोगों के साथ व्यापक रूप से साझा करें जिन्हें इस जानकारी से लाभ हो सकता है। यदि आपके कोई प्रश्न या शंकाएँ हैं, तो नीचे दिए गए बॉक्स में टिप्पणी करके हमसे पूछने में संकोच न करें। हम आपकी सहायता करने और आपको आवश्यक कोई भी स्पष्टीकरण प्रदान करने के लिए यहाँ हैं।

ये भी देखें:

FAQs

Gyandeep Portal पर आवेदन कैसे करें?

Gyandeep Portal पर आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1. Gyandeep Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. होम पेज पर “Register Now” विकल्प पर क्लिक करें।
3. नए पेज पर माता-पिता या अभिभावकों के आधार कार्ड को सत्यापित करें।
4. आधार कार्ड के अनुसार अभिभावक का नाम, आधार नंबर, जन्म तिथि, लिंग, और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
5. “Verify” विकल्प पर क्लिक करें और फिर “Next” पर जाएं।
6. आवश्यक जानकारी जैसे जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, स्कूल का नाम और अन्य विवरण दर्ज करें।
7. आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें।
8. सभी जानकारी की समीक्षा करें और सही होने पर “Submit” पर क्लिक करें।

Gyandeep Portal पर आवेदन के लिए कौन पात्र हैं?

Gyandeep Portal पर आवेदन के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए:

1. छात्र बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
2. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे आवेदन के लिए पात्र हैं।
3. पात्र श्रेणियों में अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), पिछड़ा वर्ग (BC), अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC) और अल्पसंख्यक समूह शामिल हैं।
4. परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए, जबकि उच्च जातियों के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों के लिए यह दो लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
5. बच्चे की आयु 1 अप्रैल, 2024 तक 6 वर्ष होनी चाहिए, अर्थात 1 अप्रैल, 2018 और 31 मार्च, 2019 के बीच जन्मे बच्चे ही प्रवेश के पात्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *