Girls Scheme: बेटियों के भविष्य के लिए 2 योजनाएं जो शादी तक, मिला सकेगी 47 लाख रुपए

Girls Scheme: बेटियों के भविष्य के लिए 2 योजनाएं जो शादी तक, मिला सकेगी 47 लाख रुपए

Girls Scheme: बेटियों के भविष्य के लिए 2 योजनाएं जो शादी तक, मिला सकेगी 47 लाख रुपए

Girls Scheme: बेटियों के भविष्य के लिए 2 योजनाएं जो शादी तक, मिला सकेगी 47 लाख रुपए – बेटियों को उज्ज्वल भविष्य देने में मदद के लिए सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना नामक एक विशेष बचत योजना है। अगर आपकी बेटी 10 साल से छोटी है तो आप उसके लिए इस योजना में पैसा लगा सकते हैं। आप हर साल कम से कम 250 रुपये या ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आपको 15 साल तक बचत करनी होगी और यह 21 साल में पूरी तरह से विकसित हो जाएगी, जिस पर आपको 8.2% की ब्याज दर मिलेगी।

Girls Scheme: बेटियों के भविष्य के लिए 2 योजनाएं जो शादी तक, मिला सकेगी 47 लाख रुपए
Girls Scheme: बेटियों के भविष्य के लिए 2 योजनाएं जो शादी तक, मिला सकेगी 47 लाख रुपए

Girls Scheme यदि आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप अपना पैसा अपनी बेटी के नाम पर म्यूचुअल फंड में रख सकते हैं। आप 21 वर्षों तक नियमित रूप से हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेश कर सकते हैं और भविष्य में बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं। आप यह देखने के लिए विभिन्न निवेश विकल्पों की तुलना कर सकते हैं कि कौन सा विकल्प आपकी बेटी को सबसे अधिक मदद करेगा।

Girls Scheme ₹5000 जमा करने पर सुकन्या समृद्धि योजना में रिटर्न

Girls Scheme सुकन्या समृद्धि योजना में अगर आप हर महीने ₹5000 बचाते हैं तो साल में ₹6000 और 15 साल में ₹900000 की बचत होगी। उसके बाद, आपको और पैसे बचाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप बचाए हुए पैसे निकाल नहीं सकते। यह तब तक सुरक्षित रहेगा और बढ़ता रहेगा जब तक आपकी बेटी 21 साल की नहीं हो जाती। 8.02% की ब्याज दर के साथ, आप वर्षों में ब्याज के रूप में ₹ 18,71,031 अर्जित करेंगे, और जब निकालने का समय आएगा, तो आपको ₹ 27,71,031 मिलेंगे।

₹5000 महीना जमा करने पर SIP रिटर्न कितना मिलेगा

Girls Scheme अगर आप 15 साल तक हर महीने ₹5000 एक विशेष बचत योजना में डालते हैं, तो आपके पास बहुत सारा पैसा हो जाएगा। यह योजना आपको हर साल आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे का 12% वापस देती है, जो समय के साथ बहुत अधिक अतिरिक्त पैसा जोड़ सकती है। यदि आप 15 वर्षों में ₹9 लाख निवेश करते हैं, तो आपको ब्याज के रूप में ₹16 लाख मिल सकते हैं।

अगर आप 15 साल के लिए योजना में पैसा छोड़ देते हैं, तो आपके पास ₹25 लाख हो सकते हैं। इस योजना को सुकन्या समृद्धि कहा जाता है. अगर आप इसके बदले 21 साल तक योजना में पैसा रखते हैं, तो आपके पास लगभग ₹29 लाख हो सकते हैं। यदि आप और भी अधिक समय तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आपके पास ₹44 लाख तक हो सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना और SIP में किस में मिलेगा अधिक फायदा

Girls Scheme सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा लगाने पर, आपको हर साल बचाई जाने वाली राशि, अर्जित ब्याज या खाता परिपक्व होने पर वापस मिलने वाली कुल राशि पर कर नहीं देना होगा। इसका मतलब है कि आप ब्याज, रिटर्न और प्राप्त होने वाली अंतिम राशि पर करों पर पैसा बचा सकते हैं।

Girls Scheme अगर हम एसआईपी की तुलना सुकन्या समृद्धि योजना से करें तो सुकन्या में आपको मिलने वाला रिटर्न निश्चित और गारंटीशुदा है। लेकिन एसआईपी के साथ, रिटर्न की गारंटी नहीं है क्योंकि यह इस पर निर्भर करता है कि बाजार कैसा प्रदर्शन कर रहा है। अगर हम 12% ब्याज दर मान लें तो एसआईपी आपको सुकन्या से बेहतर रिटर्न दे सकता है।

Official Website – Click Here

ये भी देखें:

FAQs

लड़कियों के लिए सबसे अच्छी योजना कौन सी है?

सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई): यह योजना सरकार द्वारा भारत में छोटी बच्चियों को फायदा पहुंचाने के लिए शुरू की गई है. बच्ची के नाम पर खाता खुलवाना होगा. न्यूनतम और अधिकतम सालाना निवेश 250 से 1,50,000 रुपये के बीच हो सकता है. माता-पिता द्वारा सालाना भुगतान किया जा सकता है.

बच्चों के लिए कौन सी योजना सबसे अच्छी है?

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana Benefits: मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत सबसे पहले 18 साल से कम उम्र के अनाथ बच्चों को ₹4000 प्रतिमाह दिए जाएंगे। इसके बाद 18 वर्ष के पश्चात उनके उच्च शिक्षा पढ़ाई लिखाई के लिए उन्हें योजना के तहत ₹5000 से ₹8000 प्रतिमाह दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *