Free Mobile Yojana 2024: सरकार सभी छात्राओं और महिलाओं को दे रही है मुफ्त स्मार्टफोन, यहां जानें पूरी जानकारी!

Free Mobile Yojana 2024: सरकार सभी छात्राओं और महिलाओं को दे रही है मुफ्त स्मार्टफोन, यहां जानें पूरी जानकारी!

Free Mobile Yojana 2024: सरकार सभी छात्राओं और महिलाओं को दे रही है मुफ्त स्मार्टफोन, यहां जानें पूरी जानकारी!

Free Mobile Yojana 2024: सरकार सभी छात्राओं और महिलाओं को दे रही है मुफ्त स्मार्टफोन, यहां जानें पूरी जानकारी! – राजस्थान सरकार ने एक नई योजना शुरू की है। वे करीब एक करोड़ महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फोन देना चाहते हैं। यह योजना 20 अगस्त 2023 को शुरू हुआ। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ‘इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्ट फोन योजना 2024’ नाम से इस योजना की शुरुआत की।

Free Mobile Yojana 2024: सरकार सभी छात्राओं और महिलाओं को दे रही है मुफ्त स्मार्टफोन, यहां जानें पूरी जानकारी!
Free Mobile Yojana 2024: सरकार सभी छात्राओं और महिलाओं को दे रही है मुफ्त स्मार्टफोन, यहां जानें पूरी जानकारी!

इस योजना का मुख्य लक्ष्य राज्य की सभी महिलाओं को इंटरनेट से जोड़ना और उन्हें शिक्षित करना है। आजकल, आप इंटरनेट पर जानकारी पा सकते हैं, लेकिन कई महिलाओं के पास इसे एक्सेस करने के लिए फ़ोन नहीं हैं। इस योजना के तहत राजस्थान में महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन मिल रहे हैं। लक्ष्य 1.30 करोड़ महिलाओं को फोन देने का था और अब तक 40 लाख महिलाओं को फोन मिल चुका है। यदि आप भी Free Mobile Yojana 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Free Mobile Yojana 2024 क्या हैं?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना नामक Free Mobile Yojana 2024 शुरू किया। इसका लक्ष्य उन महिलाओं को इंटरनेट एक्सेस के साथ स्मार्टफोन देना है जो अपने परिवार की मुखिया हैं। इसमें 9वीं से 12वीं कक्षा और कॉलेज में पढ़ने वाली लड़कियां भी शामिल हैं। योजना 10 अगस्त, 2023 को शुरू हुई। इसका उद्देश्य इन लड़कियों के डिजिटल कौशल में सुधार करना और उन्हें सुरक्षा प्रदान करना है, खासकर उन लड़कियों को जो शिक्षा के लिए दूर तक यात्रा करती हैं। फोन के साथ उन्हें तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट भी मिलेगा।

इन फोन को बांटने के लिए सरकार अलग-अलग समय पर कैंप लगाएगी। इस योजना से 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं और बेटियों को स्मार्टफोन मिलेंगे। सिम कार्ड और डेटा एक्सेस वाले ये फोन निजी और सरकारी दोनों टेलीकॉम कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।

फ्री मोबाइल योजना 2024 का उद्देश्य 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विशेषकर महिलाओं के लिए राज्य के डिजिटलीकरण प्रयासों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। यह नई योजना विभिन्न श्रेणियों की महिलाओं, जैसे आशा कार्यकर्ताओं, हाई स्कूल की छात्राओं, विधवाओं, एकल महिलाओं और मनरेगा में कार्यरत लोगों को इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना 2024 के तहत न्यूनतम 50 से अधिकतम 100 रुपये प्राप्त करना सुनिश्चित करती है।

उन्हें अपने दैनिक कार्य के लिए पेंशन और एक स्मार्टफोन भी मिलेगा। राजस्थान में करीब 1 करोड़ 33 लाख महिलाएं इन स्मार्टफोन का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। हाल ही में, गहलोत सरकार ने 10 अगस्त को स्मार्टफोन वितरण शुरू करने की घोषणा की। शुरुआत में, पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन मिल चुके हैं।

फ्री मोबाइल योजना 2024 के लिए कौन पात्र हैं?

Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 से मुफ्त मोबाइल फोन कौन प्राप्त कर सकता है इसकी जानकारी निचे दी गई है:

  • जो महिलाएं राजस्थान से हैं वे आवेदन कर सकती हैं।
  • परिवार की मुखिया एक महिला होनी चाहिए।
  • सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक पढ़ने वाली छात्राएं आवेदन कर सकती हैं।
  • कॉलेज, आईटीआई या पॉलिटेक्निक जैसे सरकारी उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ने वाली लड़कियां भी पात्र हैं।
  • जिन विधवाओं या एकल महिलाओं को पेंशन मिल रही है, वे भी आवेदन कर सकती हैं।
  • यदि परिवार की महिला मुखिया ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत 50 दिनों तक काम किया है, तो वह पात्र है।
  • इसी प्रकार, यदि परिवार की महिला मुखिया ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत 100 दिन काम किया है, तो उसे भी पात्र माना जाएगा।

फ्री मोबाइल योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज 

राजस्थान Free Mobile Yojana 2024 के लिए आपके लिए आवश्यक दस्तावेज़ यहां दिए गए हैं:

  • आपका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का प्रमाण
  • राशन पत्रिका
  • चिरंजीवी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आपकी ईमेल आईडी
  • यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की हैं, तो महिला मुखिया का जन आधार जरुरी हैं 
  • स्कूली छात्राओं के पास अपना स्कूल आईडी कार्ड होना चाहिए 
  • सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए 
  • एकल या विधवा महिलाओं के लिए, अपना पेंशन पीपीओ नंबर होना चाहिए

फ्री मोबाइल योजना 2024 का फायदा 

Indira Gandhi Free Mobile Yojana 2024 के लाभ और विशेषताएं यहां दी गई हैं:

महिलाओं और छात्राओं के लिए लाभ: इस योजना के तहत राजस्थान में महिलाओं और छात्राओं को लाभ मिलेगा।

बड़े पैमाने पर वितरण: राजस्थान सरकार की ओर से राज्य की 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा महिलाओं और बेटियों को स्मार्टफोन मिलेंगे।

चरण-वार कार्यान्वयन: योजना चरणों में लागू होगी। पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन के साथ तीन साल का मुफ्त इंटरनेट डेटा मिल चूका हैं।

टेलीकॉम कंपनियों के साथ साझेदारी: राजस्थान सरकार लाभार्थियों को स्मार्टफोन उपलब्ध कराने के लिए निजी और सरकारी टेलीकॉम कंपनियों के साथ सहयोग करेगी।

वित्तीय सहायता: सरकार प्रत्येक मोबाइल फोन खरीद पर कंपनियों को 6,800 रुपये प्रदान करेगी। साथ ही नौ महीने तक डेटा रिचार्ज के लिए 675 रुपये दिए जाएंगे।

कुछ समूहों को प्राथमिकता: इस योजना के तहत सरकारी स्कूलों की विधवाओं और परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। मनरेगा में काम करने वाली ज्यादातर महिलाओं को भी फायदा होगा।

वितरण के लिए कैंप: स्मार्टफोन बांटने के लिए अलग-अलग चरणों में कैंप लगाए जाएंगे।

डिजिटल सशक्तिकरण: इस योजना से छात्राओं को डिजिटल ज्ञान प्राप्त होगा। यह घर से स्कूल तक मोबाइल कनेक्टिविटी भी सुनिश्चित करेगा।

सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता: मुफ्त स्मार्टफोन मिलने से महिलाएं और अधिक सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगी।

सूचना तक पहुंच: महिलाओं को अपने मोबाइल फोन के माध्यम से विभिन्न योजनाओं से संबंधित जानकारी तक आसान पहुंच प्राप्त होगी, जिससे जानकारी के लिए कहीं और जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

फ्री मोबाइल योजना 2024 में कौनसा फ़ोन मिलेगा?

Free Mobile Yojana 2024 के तहत महिलाओं को 6800 रुपये मिलते हैं, जो डीबीटी के माध्यम से उनके ई-वॉलेट ऐप में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। इस राशि में से 6125 रुपये फोन खरीदने के लिए और 675 रुपये साल के शेष नौ महीनों के लिए इंटरनेट डेटा के लिए आवंटित किए जाते हैं। महिलाओं को किसी भी कंपनी का स्मार्टफोन चुनने की आजादी है, जिसमें Realme और Redmi जैसे विकल्प शामिल हैं।

यदि वे दिए गए फोन से असंतुष्ट हैं, तो वे 6125 रुपये डीबीटी राशि बनाने के लिए और पैसे जोड़कर अपनी पसंद का दूसरा फोन खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं। मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए महिलाओं को राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित शिविरों के दौरान ई-केवाईसी से गुजरना होगा। इसके बाद, उन्हें अपने फोन पर ई-वॉलेट ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा, जहां 6800 रुपये डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके बाद, वे अपनी पसंदीदा कंपनी से फोन, सिम और इंटरनेट डेटा प्लान चुन सकते हैं। 

फ्री मोबाइल योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आपको एक ऑफ़लाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा। ऐसे:

  1. Free Mobile Yojana 2024 के लिए अपने जिला एवं ब्लॉक स्तर पर आयोजित शिविरों में जाएं।
  2. आवेदन करने के लिए शिविर में अधिकारियों को आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराएं।
  3. अधिकारी आवश्यक दस्तावेज़ मांगेगा और आपसे महत्वपूर्ण विवरण एकत्र करेगा।
  4. आपका आवेदन पत्र अधिकारी द्वारा भरा जायेगा।
  5. फॉर्म भरने के बाद आपको एक रकम दी जाएगी, जिसे आप सुरक्षित रख लें।
  6. इसके साथ ही इंदिरा गांधी मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लिए आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

फ्री मोबाइल योजना 2024 पहला चरण 

Free Mobile Yojana 2024 के पहले भाग में राज्य के चिरंजीवी परिवारों की 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन मिले। इस विशेष योजना में सरकारी स्कूलों की 9वीं से 12वीं कक्षा की छात्राएं, जो शिक्षा में उत्कृष्ट हैं, उच्च स्तर पर पढ़ रही हैं, विधवा या पेंशन प्राप्त करने वाली एकल महिलाएं, मनरेगा के तहत 100 दिनों तक काम करने वाली महिलाएं और काम करने वाले परिवारों की महिला मुखिया भी शामिल थीं। शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिनों के लिए। इस कार्यक्रम के तहत उन सभी को मुफ्त में स्मार्टफोन मिले।

फ्री मोबाइल योजना 2024 दूसरा चरण 

इंदिरा गांधी मुफ्त मोबाइल योजना के दूसरे चरण में 1 करोड़ 35 लाख में से शेष 95 लाख महिलाओं को मुफ्त मोबाइल फ़ोन मिलेंगे। सरकारी गारंटी कार्ड के लिए रजिस्टर होने के लिए, ये महिलाएं योजना के लिए अपने निकटतम महंगाई राहत शिविर में जा सकती हैं। Free Mobile Yojana 2024 शिविर में, उन्हें अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड (यदि कोई हो), जनाधार कार्ड से जुड़ा फोन नंबर और एक पासपोर्ट आकार का फोटो लाना होगा।

पेंशन प्राप्त करने वाली विधवाओं या एकल महिलाओं को भी अपना पीपीओ नंबर लाना होगा और छात्राओं को अपना आईडी कार्ड लाना होगा। यह सुनिश्चित करता है कि वे सभी इस योजना से लाभान्वित हो सकें और अपने निःशुल्क स्मार्टफोन के माध्यम से जुड़े रहें।

फ्री मोबाइल योजना 2024 तीसरा चरण 

Free Mobile Yojana 3rd List का उद्देश्य राजस्थान में महिलाओं और 10वीं कक्षा की छात्राओं को मुफ्त स्मार्टफोन देना है। इससे राज्य में आर्थिक रूप से पिछड़ी महिलाओं को आगे बढ़ने में मदद मिलती है। आजकल ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए फोन और इंटरनेट का होना जरूरी है।

इसलिए, 10वीं कक्षा की महिलाओं और लड़कियों को मुफ्त स्मार्टफोन देना महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें नवीनतम समाचारों से जुड़े रहने, शैक्षिक सामग्री तक पहुंचने और अपने कौशल में सुधार करने में मदद मिलती है। राजस्थान सरकार चाहती है कि महिलाएं और लड़कियां आज की दुनिया में अधिक शामिल हों और इसे आगे बढ़ने में मदद करें।

उत्तर प्रदेश फ्री मोबाइल टेबलेट योजना 2024

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त 2021 को अपने विधानसभा भाषण के दौरान UP Free Mobile Yojana 2024 शुरू करने की घोषणा की। इस योजना का लक्ष्य राज्य के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करना है, जिससे लगभग 1 करोड़ युवाओं को लाभ होगा। सरकार ने इस पहल के लिए 3000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

स्नातक, स्नातकोत्तर, तकनीकी और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों जैसे विभिन्न शैक्षणिक स्तरों के छात्र यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना के लिए पात्र होंगे। इस योजना में युवाओं के लिए मुफ्त डिजिटल पहुंच भी शामिल है, जिससे वे इन उपकरणों के माध्यम से शिक्षा प्राप्त कर सकें। इसके इलावा, इन स्मार्टफोन और टैबलेट से छात्रों को नौकरी के अवसर खोजने में सहायता मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, यूपी सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले युवाओं के लिए भत्ते की घोषणा की है।

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से हमारा लक्ष्य आपको Rajasthan Free Mobile Yojana 2024 की पूरी जानकारी देना था। आशा करते हैं अब आप आसानी से Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024 के लिए आवेदन कर सकेंगे और योजना का लाभ उठा सकेंगे। अगर आप अभी भी किसी भी तरह का प्रश्न पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं!

ये भी देखें:

FAQs

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना क्या है?

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना शुरू की है। सीएम के मुताबिक, लक्ष्य आईटी में महिलाओं को सशक्त बनाना है। योजना के शुभारंभ के दौरान, मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि व्यापक स्मार्टफोन उपयोग से शासन की जानकारी तक पहुंच संभव हो जाती है, और महिलाएं सामाजिक विकास के लिए मोबाइल प्रौद्योगिकी का लाभ उठा सकती हैं।

क्या राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में नकद राशि दी जाती है?

नहीं, पैसा सीधे नहीं दिया जाता। इसके बदले, 6800 रुपये डीबीटी के माध्यम से प्राप्तकर्ता के ई-वॉलेट ऐप में ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। इस राशि के साथ, उपयोगकर्ता अपनी पसंदीदा कंपनी से अपना पसंदीदा फोन, सिम कार्ड और इंटरनेट डेटा प्लान चुन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *