Bihar Labour Card Online Registration यहां से करें और योजना का लाभ ले

Bihar Labour Card Online Registration यहां से करें और योजना का लाभ ले

Bihar Labour Card Online Registration यहां से करें और योजना का लाभ ले

Bihar Labour Card Online Registration यहां से करें और योजना का लाभ ले – बिहार राज्य के जो भी श्रमिक है, उन्हें सरकार की ओर से कई प्रकार की योजनाओं को लाभ दिया जा रहा हैl लेकिन सबसे परेशानी वाली बात यह है कि आज भी लाखों श्रमिक ऐसे हैं जिन्हें सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ ही नहीं मिल रहा है। अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं और श्रमिक है, तो आपको बिहार लेबर कार्ड जरूर बनवाना चाहिए।

Bihar Labour Card Online Registration यहां से करें और योजना का लाभ ले
Bihar Labour Card Online Registration यहां से करें और योजना का लाभ ले

Bihar Labour Card अगर आपके पास होगा,तो आपको बिहार राज्य की हर योजना का लाभ मिलेगा। बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई सभी योजनाएं बिहार के लोगों के लिए एक नई सौगात लेकर आई है। इसीलिए हर बिहार के निवासी को योजना के लिए आवेदन जरूर करना चाहिए। चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार लेबर कार्ड(Bihar Labour Card) के बारे में पूरी जानकारी समझ लेते हैं।

Bihar Labour Card Online Registration 2024 Online करें

जो भी श्रमिक Bihar Labour Card बनवाना चाहता है, उसे ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिहार सरकार के द्वारा लेबर कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है ,ताकि अधिक से अधिक श्रमिक अपना लेबर कार्ड बनवा सके। चाहे किसी ग्रामीण इलाके के मजदूर हो या फिर शहरी, ऑनलाइन माध्यम से अपना बिहार लेबर कार्ड बनवा सकते हैं।

बिहार लेबर कार्ड क्या है?

बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार के श्रमिकों के लिए लेबर कार्ड की शुरुआत की गई है। दरअसल बिहार सरकार के द्वारा सरकारी योजनाएं तो शुरू की जाती है, लेकिन बहुत सारे लेबर ऐसे हैं, जिन्हें सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना का लाभ नहीं मिल पाता है । इसीलिए बिहार सरकार के द्वारा लेबर कार्ड योजना 2024 शुरू की गई है।

जिसके अंतर्गत बिहार राज्य के श्रमिकों को Bihar Labour Card दिया जाएगा‌। इस मजदूर कार्ड की सहायता से सरकार के पास सभी पात्र श्रमिकों का आंकड़ा पहुंच पाएगा और सभी श्रमिकों को बिहार राज्य की सरकारी योजनाओं का लाभ मिल पाएगा‌।

Bihar Labour Card Online Registration Eligibility

बिहार लेबर कार्ड बनवाने के बाद बिहार के मजदूरों को काफी ज्यादा फायदा हो जाएगा। लेकिन बिहार लेबर कार्ड उस मजदूर का बनाया जाएगा, जो पात्रता को पूरा करेगा। चलिए पात्रता को जान लेते हैं।

बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सिर्फ वही मजदूर आवेदन कर सकते हैं, जिनकी आयु कम से कम 18 वर्ष है और जिन मजदूरों की आयु अधिकतम 60 वर्ष होगी । 60 वर्ष से अधिक आयु के उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकते हैं।

सिर्फ बिहार के मजदूरों को ही लेबर कार्ड बनवाने का मौका दिया गया है।

बिहार लेबर कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ वही मजदूर आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने 12 महीना में कम से कम 90 दिन मजदूर का काम किया हो।

बिहार लेबर कार्ड 2024 बनवाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

बिहार लेबर कार्ड बनवाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मजदूरों के पास होने चाहिए।

  • श्रमिक का आधार कार्ड और परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और वैलिड मोबाइल नंबर
  • श्रमिक का प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र

लेबर कार्ड के क्या फायदे हैं?

  • बिहार लेबर कार्ड के कारण बिहार के मजदूरों को काफी फायदे मिल रहे हैं-
  • पहले राज्य सरकार को सभी श्रमिकों का डाटा सही से नहीं मिल पाता था। जिस कारण पात्र होने के बावजूद भी बिहार के श्रमिकों को सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता था। 
  • लेकिन बिहार लेबर कार्ड बन जाने के कारण मजदूरों को ट्रैक करना आसान हो चुका है और बिहार सरकार के पास सभी मजदूरों के आंकड़े हैं ।
  • सरकार के पास सभी आंकड़े होने के कारण अब कोई भी श्रमिक योजना का लाभ लेने से वंचित नहीं रहेगा। लाखों श्रमिकों को इस योजना का लाभ मिल रहा है।
  • बिहार सरकार के द्वारा अधिक से अधिक श्रमिकों को इस योजना के अंतर्गत रोजगार के अवसर भी दिए जा रहे हैं। जिनसे श्रमिकों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है।

Eligibility For Bihar Labour Card 2024

  • Bihar Labour Card बनवाने के लिए वही श्रमिक आवेदन कर सकते है,जिनकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष से अधिक नहीं है।
  • बिहार लेबर कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ बिहार के श्रमिक आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ वही श्रमिक आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने कम से कम 90 दिन तो श्रमिक का काम किया हो।

Bihar Labour Card Online Registration Kaise Kare

  • लेबर कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले श्रम संसाधन विभाग के ऑफिशल पोर्टल पर जाएं ।
  • जैसे ही ऑफिशल पोर्टल को ओपन करेंगे, तो आपको श्रमिक पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • जैसे ही आप श्रमिक पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • श्रमिक पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद जो नया पेज खुलेगा इसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी ध्यान से भरनी होगी।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आपको सभी जानकारी जैसे कि आपका नाम ,पता, आधार कार्ड नंबर और अन्य जानकारी को ध्यान से भरना है और सबमिट करना है।
  • आवेदन फार्म में आपको आपका अपना मोबाइल नंबर भी भरना होगा। जैसे ही आप मोबाइल नंबर को दर्ज करेंगे, तो आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आपको प्राप्त होगा।
  • विंडो में दिखाई दे रहे, ओटीपी बॉक्स में आपको ओटीपी डालकर वेरीफाई करना होगा।
  • आपको एक चीज ध्यान रखनी है, जो भी जानकारी आप भरेंगे वह बिल्कुल सही होनी चाहिए। 

बिहार श्रमिक लिस्ट देखने की प्रक्रिया क्या है?

  • बिहार श्रमिक लिस्ट देखने के लिए आपको नीचे बताई जा रही प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।
  • सबसे पहले आपको आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • होम पेज पर जैसे ही आप जाएंगे, तो होम पेज पर आपको रजिस्टर्ड लेबर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना जिला, ब्लाक और शहर आदि सब कुछ चुनना होगा।
  • इसके पश्चात बिहार लेबर कार्ड की जो लिस्ट है, वह आपके सामने ओपन हो जाएगी।

बिहार लेबर कार्ड की सहायता से बिहार के मजदूरों को काफी ज्यादा फायदा हो रहा है। अगर आप मजदूर है और आपने अब तक अपना लेबर कार्ड नहीं बनवाया है, तो आज ही लेबर कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें और अपना लेबर कार्ड बनवाएं।

ये भी देखें:

FAQs

Labour Card कौन कौन बनवा सकता है Bihar Online Portal com?

बिहार लेबर कार्ड के लिए बिहार का स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकता है। श्रमिक सुनिश्चित करें कि आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 60 वर्ष है। सुनिश्चित करें कि आपके परिवार में किसी का लेबर कार्ड नहीं बना है। यह आवश्यक है कि आपने 12 महीने में कम से कम 90 दिन श्रमिक के रूप में कार्य किया है।

लेबर कार्ड से क्या क्या सुविधा मिलेगी?

लेबर कार्ड के फायदे क्या हैं? शिक्षा और जीवन बीमा: कार्डधारकों को मुफ्त शिक्षा और जीवन बीमा कवरेज मिलता है। स्वास्थ्य देखभाल कवरेज: वे पीएम आयुष्मान भारत योजना और बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना जैसी योजनाओं के माध्यम से मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *