Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024: सरकार अंतरजातीय विवाह के लिए दे रही हैं ₹2.5 लाख, यहाँ जानिये पूरी जानकारी!

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024: सरकार अंतरजातीय विवाह के लिए दे रही हैं ₹2.5 लाख, यहाँ जानिये पूरी जानकारी!

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024: सरकार अंतरजातीय विवाह के लिए दे रही हैं ₹2.5 लाख, यहाँ जानिये पूरी जानकारी!

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024: सरकार अंतरजातीय विवाह के लिए दे रही हैं ₹2.5 लाख, यहाँ जानिये पूरी जानकारी! – आज भी, हमारा समाज ज्यादातर एक ही जाति के भीतर शादी करना पसंद करता है और अन्य जातियों को नीचे देखता है। सरकार अंतर-जाति विवाह को प्रोत्साहित करने और सामाजिक दृष्टिकोण को स्थानांतरित करने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है। ऐसी ही एक योजना बिहार अंतरजातीय विवाह पदोन्नति योजना है।

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024: सरकार अंतरजातीय विवाह के लिए दे रही हैं ₹2.5 लाख, यहाँ जानिये पूरी जानकारी!
Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024: सरकार अंतरजातीय विवाह के लिए दे रही हैं ₹2.5 लाख, यहाँ जानिये पूरी जानकारी!

यह अंतर-जाति विवाह के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस लेख में हम Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 के उद्देश्यों, लाभों, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेजों और अधिक के लिए आवेदन करने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे ताकि सभी इस योजना से लाभ उठा सके और शादी और जाति के बारे में सामाजिक धारणाओं को बदल सके।

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 क्या हैं?

बिहार सरकार ने अंतर-जाति विवाह के माध्यम से सामाजिक एकीकरण के लिए डॉ अंबेडकर योजना के रूप में जाना जाने वाला एक योजना नमक Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 शुरू की है। यह योजना, जिसे बिहार अंटारजतिया विवा प्रोट्साहन योजना भी कहा जाता है, जो कि जाति लाइनों में शादी करने वाले जोड़ों को of 2.5 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

इसका मुख्य लक्ष्य अंतर-जाति विवाह को बढ़ावा देना है। इस योजना के माध्यम से प्राप्त धन का उद्देश्य विवाहित जोड़े को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह योजना सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्री और डॉ। अंबेडकर फाउंडेशन के अध्यक्ष द्वारा देखी गई है। यदि योजना से लाभान्वित होने के लिए कोई गलत जानकारी प्रदान की जाती है, तो राशि को लाभार्थी से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। शुरू में दो साल की अवधि के लिए योजना बनाई गई थी, यह योजना अब हर साल चालू है।

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना 2024 में कितनी राशि मिलती हैं?

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए, लाभार्थी को10 गैर-न्यायिक स्टैम्प पेपर पर एक स्टैम्पेड हलफनामा भरना होगा। प्रस्तुत करने पर, ₹ 1.5 लाख को RTGS या NEFT के माध्यम से अपने बैंक खाते में जमा किया जाएगा। शेष राशि को तीन साल के लिए जमा किया जाएगा, जिसके बाद प्रिंसिपल और ब्याज विवाहित जोड़े को दिया जाएगा।

जिला और राज्य सरकारें मीडिया चैनलों के माध्यम से प्रचारित सामूहिक अंतर-जाति शादियों का आयोजन करके अंतरजातीय विवाह को भी बढ़ावा देंगी। इस तरह के प्रत्येक बड़े पैमाने पर विवाह कार्यक्रम को विभाग से ₹ 25,000 प्राप्त होंगे, जो समर्थन के रूप में भाग लेने वाले अंतर-जाति जोड़ों को दिया जाएगा।

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना 2024 के लिए पात्र कौन हैं?

केवल ऐसे व्यक्ति जो बिहार के स्थायी निवासी हैं, Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 के लिए पात्र हैं। अंटारजतिया विवा प्रोट्साहन योजना से लाभान्वित होने के लिए, एक पति या पत्नी को अनुसूचित जातियों से होना चाहिए, जबकि दूसरा गैर-निर्धारित जातियों से होना चाहिए। शादी को 1955 के हिंदू विवाह अधिनियम के तहत कानूनी रूप से मान्यता दी जानी चाहिए और उसी अधिनियम के तहत भी पंजीकृत होना चाहिए।

इसके इलावा, विवाहित जोड़े को एक विवाह हलफनामा प्रस्तुत करना होगा। यदि विवाह एक अलग अधिनियम के तहत पंजीकृत है, तो एक अलग प्रमाण पत्र प्रदान किया जाना चाहिए। यह योजना केवल युगल की पहली शादी पर लागू होती है, और उन्हें अपनी शादी के एक वर्ष के भीतर इसके लिए आवेदन करना होगा।

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज

Bihar Antarjatiye Vivah Protsahan Yojana 2024 में महत्वपूर्ण दस्तावेजों में आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट, शादी की फोटो, शादी का कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, और मोबाइल नंबर शामिल हैं।

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना 2024 के फायदे क्या क्या हैं?

बिहार सरकार द्वारा लॉन्च किए गए Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 को अंतर जाति विवाह के माध्यम से सामाजिक एकीकरण के लिए डॉ। अंबेडकर योजना के रूप में भी जाना जाता है। यह पहल उन जोड़ों को 2.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिन्होंने इस तरह के विवाह को बढ़ावा देने के लिए अंतर-जाति विवाह किए हैं। सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्री और डॉ। अंबेडकर फाउंडेशन के अध्यक्ष द्वारा प्रबंधित, यह योजना प्राप्त राशि विवाहित जोड़ों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

यदि योजना लाभों के लिए कोई गलत जानकारी प्रदान की जाती है, तो लाभार्थी को राशि चुकानी पड़ सकती है। प्रारंभ में, यह योजना दो साल के लिए थी, लेकिन अब सालाना चालू है। वित्तीय सहायता का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थी को एक पूर्व-रोक प्रतिक्रिया प्रस्तुत करनी होगी, जिसके बाद 1.5 लाख रुपये को आरटीजी या एनईएफटी के माध्यम से युगल के बैंक खाते में जमा किया जाता है, शेष राशि तीन वर्षों में ब्याज के रूप में अर्जित की जाती है।

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

यदि आप Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप इन चरणों का पालन करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://ambedkarfoundation.nic.in/ पर जाएँ।
  • वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें और इसे प्रिंट करें।
  • आवेदन पत्र पर सभी आवश्यक जानकारी भरें, जिसमें आपका नाम, पता, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, शादी की तारीख और बैंक खाता विवरण शामिल हैं।
  • भरे हुए फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करें।
  • संबंधित विभाग को पूर्ण आवेदन पत्र जमा करें।
  • बिहार में अंतर-जाति विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए आपकी आवेदन प्रक्रिया तब सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी।

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना 2024 के बारे में कुछ जरुरी बाते 

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 के तहत, सरकार कुछ मामलों में छूट की पेशकश कर सकती है। अंतर-जाति विवाह के लिए, ढाई लाख रुपये का योग प्रदान किया जाएगा। राशि को RTGS या NEFT का उपयोग करके सीधे लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित किया जाएगा। योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए पति और पत्नी दोनों के नाम पर एक संयुक्त बैंक खाता होना आवश्यक है ताकि वित्तीय सहायता विवाहित जोड़े तक कुशलता से पहुंचती है, योजना के प्रावधानों में उनके एकीकरण की सुविधा प्रदान करती है।

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आपको Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी है। यहाँ पर आपको सभी जरूरी जानकारी मिलेगी जैसे की अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के लिए कैसे आवेदन करें, इसके लाभ क्या हैं और अन्य संबंधित जानकारी। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी और आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करेंगे। धन्यवाद!

ये भी देखें:

FAQs

अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना क्या है?

यह योजना सामान्य जाति के युवक-युवतियों के लिए है, जिन्होंने अनु0जाति वर्ग के युवति/युवकों के साथ अंतर्जातीय विवाह किया है। इस योजना के अंतर्गत, ₹2,50,000/- की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।

अंतरजातीय विवाह लाभ के लिए आवेदन कैसे करें?

बिहार राज्य में Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 के लाभ के लिए आवेदन ऑफलाइन के माध्यम से किया जाता है। इस आर्टिकल में इस योजना के लाभ के लिए आवेदन करने की पूरी जानकारी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *