Ayushman Chirayu Yojana 2024: हरियाणा सरकार 3 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवार को दे रही अस्पतालों में मुफ्त इलाज!

Ayushman Chirayu Yojana 2024: हरियाणा सरकार 3 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवार को दे रही अस्पतालों में मुफ्त इलाज!

Ayushman Chirayu Yojana 2024: हरियाणा सरकार 3 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवार को दे रही अस्पतालों में मुफ्त इलाज!

Ayushman Chirayu Yojana 2024: हरियाणा सरकार 3 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवार को दे रही अस्पतालों में मुफ्त इलाज! – राष्ट्रीय स्तर पर आयुष्मान भारत योजना के समान, Haryana Ayushman Chirayu Yojana 2024 हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक राज्य स्तरीय पहल है। इस योजना का उद्देश्य पात्र परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना है। इन लाभों तक पहुंचने के लिए, व्यक्तियों को ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा और चिरायु कार्ड प्राप्त करना होगा। अगर आप Haryana Chirayu Yojana 2024 में इच्छुक हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए, जहा आपको इस सरकारी योजना से सम्भंदित सभी जानकारी जानने को मिलेगा। 

Ayushman Chirayu Yojana 2024: हरियाणा सरकार 3 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवार को दे रही अस्पतालों में मुफ्त इलाज!
Ayushman Chirayu Yojana 2024: हरियाणा सरकार 3 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवार को दे रही अस्पतालों में मुफ्त इलाज!

Ayushman Chirayu Yojana 2024 क्या हैं?

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने राज्य के निवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर हरियाणा Ayushman Chirayu Yojana 2024 शुरू की है। यह पहल मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करके आर्थिक रूप से गरीब वर्गों को लक्षित करती है। इस योजना के तहत पात्र परिवार 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं।

आयुष्मान चिरायु योजना से राज्य की लगभग आधी आबादी लाभान्वित होगी, साथ ही चिरायु कार्ड रखने वाले लोग मुफ्त इलाज के लिए पात्र होंगे। इस योजना का उद्देश्य हरियाणा में कमजोर परिवारों के लिए स्वास्थ्य देखभाल खर्च के वित्तीय बोझ को कम करना है।

आयुष्मान चिरायु योजना 2024 के लिए कौन पात्र हैं?

Ayushman Chirayu Scheme Card प्राप्त करने के लिए, हरियाणा चिरायु योजना के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

निवास: आवेदक हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए।
आर्थिक स्थिति: केवल आर्थिक रूप से वंचित व्यक्ति ही आवेदन करने के पात्र हैं।
आय सीमा: 3 लाख या उससे कम वार्षिक आय वाले परिवार पात्र हैं।
दस्तावेज़ीकरण: योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों के पास सभी आवश्यक दस्तावेज़ होने चाहिए।

आयुष्मान चिरायु योजना 2024 के फायदे क्या हैं?

Ayushman Chirayu Yojana 2024 कई प्रमुख फायदे और सुविधाएँ प्रदान करती है:

स्वास्थ्य कवरेज: परिवार संबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक उपचार के लिए प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
पात्रता मानदंड: अपने परिवार पहचान पत्र आईडी (PPP ID) के अनुसार सत्यापित वार्षिक पारिवारिक आय ₹ 1.80 लाख से ₹ 3.00 लाख प्रति वर्ष तक वाले लाभार्थी, आयुष्मान चिरायु योजना लाभ के लिए पात्र हैं।
रजिस्ट्रेशन फीस: प्रति परिवार प्रति वर्ष 1500 रुपये का मामूली योगदान-सह-रजिस्ट्रेशन फीस आवश्यक है।
कार्ड सक्रियण: सफल सत्यापन और शुल्क जमा करने पर, कार्ड सक्रिय हो जाता हैं जिससे लाभार्थियों को संबद्ध अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिल जाती हैं।
व्यापक टेस्टिंग: आयुष्मान चिरायु योजना में 25 प्रकार के टेस्टिंग शामिल हैं, जिनमें शारीरिक माप, ऊंचाई, नाड़ी, रक्तचाप, दांत और आंखों की जांच, सीबीसी, किडनी, चीनी और थायरॉयड टेस्टिंग शामिल हैं, जो व्यापक स्वास्थ्य देखभाल कवरेज प्रदान करते हैं।

आयुष्मान चिरायु योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज 

हरियाणा में, प्रति वर्ष ₹ 80 हजार या उससे कम आय वाले परिवारों को Ayushman Chirayu Yojana 2024 के माध्यम से फ्री स्वास्थ्य कार्ड प्राप्त होगा। जिन परिवारों की वार्षिक आय ₹ 3 लाख से अधिक है, उन्हें योजना के तहत स्वास्थ्य कार्ड प्राप्त करने के लिए ₹ 1,500 का वार्षिक फीस देना होगा। एक बार शुल्क का भुगतान हो जाने पर, परिवार आसानी से अपना स्वास्थ्य कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

यह योजना आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को बिना वित्तीय बोझ के स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच देता हैं। चाहे परिवार मुफ्त कार्ड के लिए अर्हता प्राप्त करें या उन्हें नाममात्र शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता हो, इसका उद्देश्य पूरे राज्य में कल्याण को बढ़ावा देते हुए, हरियाणा के सभी निवासियों को आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल सहायता प्रदान करना है।

आयुष्मान चिरायु योजना 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

Ayushman Chirayu Yojana 2024 में आवेदन कर हरियाणा चिरायु कार्ड प्राप्त करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • हरियाणा चिरायु योजना की आधिकारिक वेबसाइट chirayuayushmanharyana.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, “आवेदन के लिए क्लीक करे” विकल्प पर क्लिक करें।
  • दिए गए दिशानिर्देशों से सहमत हों और “सहमत और जारी रखें” पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर अपनी पीपीपी आईडी दर्ज करें।
  • अपना परिवार पहचान पत्र आईडी दर्ज करें और “सत्यापित करें” पर क्लिक करें।
  • अपने मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को वेरीफाई करें।
  • सत्यापित होते ही आपकी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी। “पात्रता देखें” पर क्लिक करें।
  • यदि पात्र हैं, तो “भुगतान के लिए आगे बढ़ें” पर क्लिक करके भुगतान प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।
  • भुगतान पृष्ठ पर आवश्यक शुल्क 1500 रुपये जमा करें।
  • भुगतान के बाद आपका हरियाणा चिरायु कार्ड बन जाएगा।
  • कार्ड प्रिंट करें और कार्ड निर्माण प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए CSC केंद्र पर जाएं।

आयुष्मान चिरायु योजना 2024 के लिए ऑफलाइन अप्लाई कैसे करे?

Haryana Ayushman Chirayu Yojana 2024 के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी CSC केंद्र पर इन चरणों का पालन करें। सबसे पहले, CSC केंद्र पर जाएं और हरियाणा चिरायु योजना के लिए आवेदन फॉर्म का अनुरोध करें। इसके बाद फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी भरें। फिर, भरे हुए आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी जमा करें।

इन दस्तावेज़ों में पहचान, निवास और आय के प्रमाण शामिल होंगे। एक बार सभी दस्तावेज़ जमा हो जाने के बाद, उनका सत्यापन किया जाएगा। सफल सत्यापन के बाद, आप योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र बन जायेंगे। CSC केंद्र के माध्यम से ऑफ़लाइन आवेदन करना उन लोगों के लिए एक आसान विकल्प प्रदान करता है जिनके पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है या उन्हें फ़ोन चलाना नहीं आता। 

आयुष्मान चिरायु योजना 2024 हेल्पलाइन नंबर 

Haryana Ayushman Chirayu Yojana 2024 के संबंध में किसी भी पूछताछ या शिकायत के लिए, आप सरकार के हेल्पलाइन नंबर 01725059129 पर संपर्क कर सकते हैं। यह समर्पित हेल्पलाइन सहायता प्रदान करने और योजना से संबंधित किसी भी चिंता का समाधान करने के लिए प्रदान की जाती है।

चाहे आपको लाभों के बारे में जानकारी की आवश्यकता हो या शिकायत दर्ज करने की आवश्यकता हो, हेल्पलाइन नंबर व्यक्तियों को उस सहायता तक पहुंच प्राप्त हो जिसकी उन्हें आवश्यकता है। आपको बस दिए गए नंबर को डायल करें जो हरियाणा चिरायु योजना के संबंध में मार्गदर्शन और सहायता प्रदान कर सकता है।

निष्कर्ष 

इस लेख में हमने आपको Ayushman Chirayu Yojana 2024 के बारे में व्यापक जानकारी प्रदान की है, जिसमें आवेदन प्रक्रिया पर भी विस्तार से जानकारी शामिल है। उम्मीद हैं अब आप हरियाणा चिरायु योजना 2024 के बारे में जान गए होंगे। अगर आप Chirayu Ayushman Card 2024 के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी देखें:

FAQs

हरियाणा चिरायु योजना क्या है?

Ayushman Chirayu Yojana 2024 हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया एक योजना है, जो आयुष्मान योजना जैसा है। इस योजना के तहत लाभार्थी 5 लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवा के हकदार हैं। लाभार्थियों को 1500 रुपये का वार्षिक शुल्क देना आवश्यक है। 

हरियाणा चिरायु योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

Ayushman Chirayu Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। फिर, “चिरायु योजना के तहत आवेदन करें” विकल्प चुनें। इसके बाद, पीपीपी आईडी दर्ज करके अपना पहचान पत्र नंबर सत्यापित करें और ओटीपी दर्ज करने के लिए आगे बढ़ें। यदि पात्र है, तो वार्षिक फीस का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें। भुगतान पूरा होते ही आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *