APAAR ID Card Apply Online 2024: एबीसी आईडी कार्ड छात्र-छात्राओं के लिए, एक महत्वपूर्ण उपकरण

APAAR ID Card Apply Online 2024: एबीसी आईडी कार्ड छात्र-छात्राओं के लिए, एक महत्वपूर्ण उपकरण

APAAR ID Card Apply Online 2024: एबीसी आईडी कार्ड छात्र-छात्राओं के लिए, एक महत्वपूर्ण उपकरण

APAAR ID Card Apply Online 2024: एबीसी आईडी कार्ड छात्र-छात्राओं के लिए, एक महत्वपूर्ण उपकरण – केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देश के सभी छात्रों के लिए AAPAR कार्ड नामक एक नया कार्ड बनाया है। इसका मतलब स्वचालित स्थायी शैक्षणिक खाता रजिस्ट्री है। AAPAR कार्ड प्राप्त करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

APAAR ID Card Apply Online 2024: एबीसी आईडी कार्ड छात्र-छात्राओं के लिए, एक महत्वपूर्ण उपकरण
APAAR ID Card Apply Online 2024: एबीसी आईडी कार्ड छात्र-छात्राओं के लिए, एक महत्वपूर्ण उपकरण

यदि आप एक छात्र हैं और AAPAR कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह लेख आपको इसके बारे में सब कुछ बताएगा। अपार कार्ड, जिसे वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी भी कहा जाता है, छात्रों के लिए एक विशेष कार्ड है। यह लेख बताएगा कि कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, जिसमें आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता है और कार्ड रखने के लाभ शामिल हैं। यह कार्ड बनाने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका भी देता है और लिंग चयन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी शामिल करता है।

APAAR ID Card Apply Online 2024

APAAR ID Card Apply Online 2024 शिक्षा मंत्री ने छात्रों के लिए एक विशेष आईडी कार्ड बनाया है जिसे अपर कार्ड कहा जाता है। देश के सभी छात्रों को एपीएआर आईडी कार्ड का उपयोग करके पंजीकरण करना होगा, जो एक स्थायी छात्र आईडी है। APAAR कार्ड में छात्र की शिक्षा की सारी जानकारी होगी। AAPAR कार्ड छात्रों के लिए एक विशेष आईडी कार्ड की तरह है।

APAAR ID Card Apply Online 2024 इसमें एक अद्वितीय नंबर होगा जो छात्रों की सभी जानकारी, जैसे उनके ग्रेड, स्कूल की गतिविधियों और उपलब्धियों पर नज़र रखेगा। यह जानकारी एपीएआर आईडी कार्ड का उपयोग करके आसानी से ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है। यदि आप एक छात्र हैं, तो एपीएआर आईडी कार्ड प्राप्त करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। सरकार चाहती है कि सभी छात्रों के पास एक हो ताकि वे अपने स्कूल की सभी जानकारी एक ही स्थान पर रख सकें। इस कार्ड का उपयोग स्कूल में हर चीज़ के लिए किया जाएगा।

APAAR ID Card के लाभ

APAAR ID Card Apply Online 2024 ये वो चीजें हैं जो APAAR आईडी कार्ड में शामिल हैं :-

  • यह पाठ विद्यार्थियों के लिए सरल शब्दों में परामर्श कर रहा है कि APAAR ID Card के बारे में।
  • इस कार्ड को देश के सभी विद्यार्थियों के लिए बनाया जाएगा और इसे आधार कार्ड के समान महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसमें विद्यार्थी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी होगी।
  • यह योजना के द्वारा 26 करोड़ से अधिक विद्यार्थियों को आईडी कार्ड बनाया जाएगा, जो आधार कार्ड के साथ जोड़ा जाएगा।
  • इसे विद्यार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जाएगा, और इसकी सहायता से क्रेडिट स्कोर का उपयोग करने की सुविधा भी दी जाएगी।

APAAR ID Card ऑनलाइन आवेदन करें

APAAR ID Card Apply Online 2024 यदि आप एपीएआर आईडी कार्ड ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • अपार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहाँ पहुँचने के बाद, आपको “Create Your AAPAR” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपको “Not Have Provisional AAPAR Number, Create New Chemical” पर क्लिक करना होगा।
  • अब एक और पेज खुलेगा जिसमें आपको Digilocker में लॉगिन करने का विकल्प मिलेगा। यहाँ, आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  • फिर, आपको OTP के माध्यम से वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। वेरिफाई होने के बाद, आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा। फिर, आपको “Create” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, आपके सामने आवेदन फार्म खुलेगा जिसमें आपको सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
  • अंत में, आपको “Final Submit” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपका अपार आईडी कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

ये भी देखें:

FAQs

एबीसी आईडी कैसे डाउनलोड करें?

ABC ID प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए, आपको DigiLocker वेबसाइट पर जाना होगा और अपने खाते में लॉग इन करना होगा। आपको ‘जारी किए गए दस्तावेज़’ विकल्प से ABC ID का चयन करना होगा और डाउनलोड पर क्लिक करना होगा। आपका ABC ID प्रमाणपत्र PDF प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगा।

Apaar Card क्या है?

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया अपार आईडी कार्ड एक अग्रणी पहल है, जिसका उद्देश्य पूरे देश में प्रत्येक महिला छात्र के लिए एक विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान करना है। यह कार्ड एक विशिष्ट पहचान संख्या उत्पन्न करके, आधार कार्ड के समान, उनकी सभी सूचनाओं को डिजिटल रूप से केंद्रीकृत करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *