Abua Awas Yojana 2024: झारखंड के हर गरीब को मिल रहा हैं 3 कमरों का पक्का मकान, यहाँ से आप भी करे आवेदन!

Abua Awas Yojana 2024: झारखंड के हर गरीब को मिल रहा हैं 3 कमरों का पक्का मकान, यहाँ से आप भी करे आवेदन!

Abua Awas Yojana 2024: झारखंड के हर गरीब को मिल रहा हैं 3 कमरों का पक्का मकान, यहाँ से आप भी करे आवेदन!

Abua Awas Yojana 2024: झारखंड के हर गरीब को मिल रहा हैं 3 कमरों का पक्का मकान, यहाँ से आप भी करे आवेदन! – झारखंड ने 15 अगस्त, 2023 को अबुआ आवास योजना शुरू की। पहला भुगतान 23 जनवरी, 2024 को किया गया। यह गरीब लोगों को 2 लाख रुपये, 3 कमरों का घर देता है, अगर उनके पास घर नहीं है या उन्हें पीएम आवास योजना से मदद नहीं मिल पाई है। इसका लक्ष्य 31 मार्च, 2026 तक 8 लाख परिवारों की मदद करना है।

Abua Awas Yojana 2024: झारखंड के हर गरीब को मिल रहा हैं 3 कमरों का पक्का मकान, यहाँ से आप भी करे आवेदन!
Abua Awas Yojana 2024: झारखंड के हर गरीब को मिल रहा हैं 3 कमरों का पक्का मकान, यहाँ से आप भी करे आवेदन!

31 लाख से ज़्यादा लोगों ने आवेदन किया और 29.97 लाख लोगों का सत्यापन किया गया। उन्हें पाँच हिस्सों में 2 लाख रुपये मिलते हैं। पहला हिस्सा कुल लागत का 15% है। Abua Awas Yojana 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदन कैसे करें, सूची देखें, ज़रूरी दस्तावेज़, लाभ और पात्रता जैसी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

Abua Awas Yojana 2024

झारखंड Abua Awas Yojana 2024 झारखंड में गरीब और बेघर लोगों को 3 कमरों का पक्का घर मुहैया कराती है। इसकी लागत करीब 2 लाख रुपये है, जिसे पांच हिस्सों में बांटा गया है। पहला हिस्सा कुल लागत का 15% है।

कुछ लोग प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं उठा पाए, तो यह योजना उनकी मदद करती है। इसकी शुरुआत 15 अगस्त 2023 को हुई थी, जिसका लक्ष्य 31 मार्च 2026 तक 8 लाख परिवारों की मदद करना है। सरकार ने इसके लिए 15000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

झारखण्ड अबुआ आवास योजना 2024 के लिए कौन पात्र है?

झारखंड में Abua Awas Yojana 2024 के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं:

निवास की आवश्यकता: आवेदक झारखंड के निवासी होने चाहिए।

आय सीमा: केवल ₹ 300,000 से कम वार्षिक आय वाले व्यक्ति ही आवेदन करने के पात्र हैं।

गैर-लाभार्थी खंड: आवेदक पहले से ही किसी अन्य आवास योजना के लाभार्थी नहीं होने चाहिए। अन्यथा, उन्हें इस योजना के लिए विचार नहीं किया जाएगा।

योग्यता परिस्थितियाँ: पात्र आवेदकों में वे लोग शामिल हो सकते हैं जो बेघर, निराश्रित परिवार, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवार, प्राकृतिक आपदाओं के शिकार, बंधुआ मजदूर या सड़कों पर रहने वाले दिहाड़ी मजदूर हैं।

झारखण्ड अबुआ आवास योजना 2024 के लिए दस्तावेज 

झारखण्ड अबुआ आवास योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित मूल दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे:

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जॉब कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वैध मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण

झारखण्ड अबुआ आवास योजना 2024 के फायदे 

Abua Awas Yojana 2024 राज्य भर के नागरिकों के लिए आवास की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से कई लाभ और सुविधाएँ प्रदान करती है:

  • इस योजना का उद्देश्य झारखंड के प्रत्येक नागरिक को ठोस, टिकाऊ घर उपलब्ध कराना है।
  • बेघर और आर्थिक रूप से वंचित परिवारों को पक्का घर हासिल करने में मदद करने के लिए 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • आवेदकों के सत्यापन के बाद, लाभार्थियों को एक तैयार सूची में शामिल किया जाता है, और वित्तीय सहायता प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्रणाली के माध्यम से पाँच किस्तों में वितरित की जाती है, जिससे पारदर्शिता और पहुँच में आसानी होती है।
  • यह योजना प्रत्येक लाभार्थी को स्वच्छ पानी और शौचालय की सुविधा जैसी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित तीन कमरों वाला पक्का घर मिले, जिससे समग्र जीवन स्तर और स्वच्छता में सुधार हो।

झारखण्ड अबुआ आवास योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

Abua Awas Yojana 2024 के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए आप ब्लॉक कार्यालय, पंचायत कार्यालय या ग्राम सभा कार्यालय में जाकर मुफ्त आवेदन कर सकते हैं। आप इसे आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। एक बार जब आपके पास फॉर्म आ जाए, तो उसे भरकर सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ उसी कार्यालय में जमा कर दें। अधिकारी आपके फॉर्म और दस्तावेजों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करेंगे। सत्यापन के बाद, वे पात्र उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे और चयनित उम्मीदवारों को उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

Abua Awas Yojana 2024 Official Website: Click Here

ये भी देखें:

FAQs

अबुआ आवास योजना आवेदन कैसे करें?

आवेदन प्रक्रिया: अबुआ आवास योजना में मकान बनाने हेतु आर्थिक सहायता के लिए लाभार्थी आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकता है, जो प्रखंड कार्यालय, पंचायत कार्यालय और ग्राम सभा कार्यालय में निशुल्क मिलता है। आवेदन पत्र “आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार” कार्यक्रम के माध्यम से भी प्राप्त किया जा सकता है।

झारखंड में पीएम आवास योजना कब मिलेगा?

8 Lakh Beneficiaries Will Get Benefits: फिर इसका द्वितीय चरण 2024-25 में शुरू होगा जिसके तहत 3 लाख 50 हजार लोगो को लाभ दिया जाएगा। इसके बाद तृतीय चरण जो की 2025-26 में शुरू होगा, इसमें 2 लाख 50 हजार लाभार्थियों को पक्का मकान उपलब्ध करवाया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा 2026 तक इस लक्ष्य को प्राप्त करने का कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *